अगर आप देश की राजधानी दिल्ली में रहते हैं और अक्सर मुंबई जाते आते रहते हैं तो आपके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है क्योंकि अब मुंबई जाना आपके लिए काफी ज्यादा आसान होने वाला है. क्योंकि दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे का 70% काम पूरा हो चुका है अनुमान है कि अगले साल इस एक्सप्रेस-वे को चालू कर दिया जाएगा. इस एक्सप्रेस-वे के चालू होने के बाद से दिल्ली से मुंबई जाना और मुंबई से दिल्ली आना काफी ज्यादा आसान हो जाएगा और मात्र कुछ ही घंटों में दिल्ली से मुंबई और मुंबई से दिल्ली आना जाना हो सकेगा. यह प्रोजेक्ट केंद्र सरकार के लिए एक ड्रीम प्रोजेक्ट की तरह है और इस प्रोजेक्ट में लगभग 98000 करोड़ की लागत लग रही है. दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे कुल 1350 किलोमीटर लंबा है. इस एक्सप्रेस-वे के शुरू होने से पहले ही इसके आसपास इलाकों के जमीन काफी ज्यादा महंगे हो गए हैं.

कई क्षेत्र में होंगे फायदे

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे बनने के बाद से कई क्षेत्र में फायदा होने वाला है और यह केंद्र सरकार का सबसे बेहतरीन प्रोजेक्ट में से एक प्रोजेक्ट है. बता दें कि इस एक्सप्रेस-वे के बन जाने के बाद से रियल इस्टेट, इंफ्रास्ट्रक्चर, इंडस्ट्रियल मैन्युफैक्चरिंग और एग्रीकल्चर जैसे क्षेत्रों में काफी ज्यादा फायदा होने वाला है. इतना ही नहीं इसके बन जाने के बाद देश की राजधानी से सपनों के शहर मुंबई तक के सफर को मात्र कुछ ही घंटों में पूरा किया जा सकेगा और इस एक्सप्रेस-वे के वजह से अभी से ही आसपास के जमीने भी काफी ज्यादा महंगी हो गई हैं. दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे के बनने के बाद से अनुमान है कि दिल्ली से दक्षिण जाने वाले करीब 50 फीसदी ट्रैफिक अपने आप डाइवर्ट हो जाएगा.

इन शहरों से होकर गुजरेगा यह एक्सप्रेस-वे

बता दें कि दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे का लगभग 70 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और अनुमान है कि अगले साल इस एक्सप्रेस-वे को शुरू कर दिया जाएगा. यह एक्सप्रेस-वे कई बड़े-बड़े शहरों से होकर गुजरेगा जिनमें गुरुग्राम, अलवर, भरतपुर, दौसा, टोंक, बूंदी, कोटा, रतलाम, नीमच और वडोदरा जैसे शहर शामिल हैं. इस एक्सप्रेस-वे का काम पूरी तरह से अभी खत्म भी नहीं हुआ है कि अभी से इसके आसपास की जमीने महंगे होने लगी हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि इस एक्सप्रेस-वे के शुरू होने से पहले ही प्रॉपर्टी और टाउनशिप में काफी ज्यादा निवेश बढ़ने वाला है जिससे देश का विकास काफी तेजी से होगा.

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.