हमारे देश में हर साल लाखों लोग एक्सीडेंट के वजह से जान गवा बैठेते हैं ऐसे में समय-समय पर यातायात मैं कई तरह के नए नए नियमें लागू की जाती है ताकि लोग एक्सीडेंट से बच सकें. बता दें कि बीते दिनों टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री ने एक सड़क हादसे में अपनी जान गवा दी. जब पुलिस ने इस हादसे की जांच की तो पता लगा कि साइरस मिस्त्री अपने कार के पिछले वाले सीट पर बैठे थे और उन्होंने सीट बेल्ट नहीं लगा रखी थी और यही कारण है कि एक्सीडेंट में उनकी जान चली गई. अगर साइरस मिस्त्री ने सीट बेल्ट लगाया होता तो शायद उनकी जान बच सकती थी लेकिन एक छोटी सी लापरवाही की वजह से साइरस मिस्त्री को अपना जान गवाना पड़ गया.

अब कार की पिछली सीट पर भी लगाना पड़ेगा सीट बेल्ट

साइरस मिस्त्री के मृत्यु के बाद से यातायात के नियमों में एक बहुत बड़ा बदलाव हुआ है. कार की अगली सीट पर बैठे लोगों के लिए तो पहले से ही सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य होता था लेकिन अब यातायात के नए नियमों के अनुसार कार में अगर कोई भी व्यक्ति बैठा है तो उसको सीट बेल्ट अवश्य लगाना चाहिए अगर कोई व्यक्ति कार में बैठकर सीट बेल्ट नहीं लगाता है तो उसके ऊपर ₹1000 का चालान किया जाएगा. नए यातायात नियमों के अनुसार अगर आप कार के किसी भी सीट पर बैठते हैं चाहे आगे या पीछे आपको सीट बेल्ट लगाना पड़ेगा. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका 1000 रुपया का चालान काट दिया जाएगा. बता दें कि साइरस मिस्त्री के मृत्यु के बाद से यातायात पुलिस के अधिकारी लगातार लोगों को सीट बेल्ट लगाने के प्रति जागरूक कर रहे हैं.

लोगों में जागरूकता की है जरूरत

बता दे कि यातायात पुलिस के आला अधिकारियों का कहना है कि कार के किसी भी सीट अगर आप बैठे हैं तो सीट बेल्ट अति आवश्यक है. हालांकि, 90% लोग पीछे वाली सीट पर बैठने के बाद कभी भी सीट बेल्ट नहीं लगाते हैं यही कारण है कि ₹1000 का चालान काटा जा रहा है ताकि लोगों में जागरूकता फैलाई जा सके. अगर आप भी कार से कहीं सफर करते हैं तो आपको सीट बेल्ट जरूर लगाना चाहिए. क्योंकि सीट बेल्ट काफी हद तक हमारी रक्षा करने में मददगार होती है.

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.