देश की राजधानी दिल्ली में सड़क निर्माण को लेकर सरकार काफी ज्यादा उत्सुकता दिखा रही है. दरअसल, देश की राजधानी दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार 16 सड़कों का पुनर्निर्माण किया जा रहा है. अब खबर यह है कि इन पायलट परियोजनाओं के रखरखाव के लिए दिल्ली सरकार एजेंसी की स्थापना करने वाली है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो दिल्ली सरकार इन सड़को की देखभाल करने के लिए जिस एजेंसी की स्थापना कर रही है वह एजेंसी इस सड़क की देखरेख के अलावा सड़क के आसपास लगे पेड़ पौधों की देखरेख और इस सड़क की साफ-सफाई का भी ध्यान रखेगी.

अक्टूबर तक बनकर तैयार हो जाएंगी सड़क खंड

आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार 16 सड़कों का पुनर्निर्माण किया जा रहा है और इनमें से 9 सड़क खंड अक्टूबर महीने तक बनकर तैयार हो जाएंगे. मीडिया रिपोर्ट की माने तो बाकी के बचे सड़क खंड दिसंबर महीने तक बनकर तैयार हो जाएंगे. इन सड़क खंडों के बनकर तैयार हो जाने के बाद दिल्ली में 540 किलोमीटर तक के लड़कों को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार विकसित किया जाएगा.

सड़कों का निर्माण से ज्यादा देखरेख जरूरी- विभाग

बता दें कि विभाग के लोगों का मानना है कि सड़कों के निर्माण से ज्यादा सड़क की देखरेख करना जरूरी है. क्योंकि अगर निर्माण हो रहा है लेकिन इन सड़क खंडों का देखरेख नहीं किया गया तो इससे काफी ज्यादा नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. विभाग के अनुसार दक्षिणी दिल्ली में सड़क के किनारे लगाए गए पेड़ पौधों को लोग उखाड़ ले गए और कुछ मामलों में तो काम करने वाले कर्मचारी भी शामिल थे. विभाग के लोगों का साफ-साफ कहना है कि विकसित की जा रही सड़क खंडो का अगर देख रखा नहीं किया गया तो सड़कों को सुंदर बनाना इतना आसान नहीं रह जाएगा. यह बहुत ही बड़ा चुनौतीपूर्ण बन जाएगा और यही कारण है कि दिल्ली सरकार इन सड़क खंडों की रख रखाव करने के उद्देश्य से एजेंसी की स्थापना कर रही है. बता दें कि दिल्ली सरकार का मानना है कि अगर इन सड़क खंडों एजेंसी की मदत से अच्छे से देखरेख किया गया तो यह सड़के दुबई लंदन और सिंगापुर जैसे सड़कों की तरह दिखाई देंगी.

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.