सोनीपत :- हरियाणा में सोनीपत जिले के खरखौदा में देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति का नया प्लांट शुरू होने से 13 हजार लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे. मुख्यमंत्री मनोहर लाल की मौजूदगी में गुरुग्राम में हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एचएसआईआईडीसी) और मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल)/सुजुकी मोटर साइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के बीच निवेश को लेकर गुरुवार को ही समझौता हो गया है.

कंपनियां द्वारा 20 हजार करोड़ रुपये का निवेश

जानकारी के मुताबिक दोनों कंपनियों द्वारा खरखौदा में 900 एकड़ जमीन का आवंटन किया गया है. इसमें 800 एकड़ पर मारुति कार प्लांट लगाया जाएगा, 100 एकड़ भूमि पर सुजुकी मोटर साइकिल के नए प्लांट स्थापित किए जाने की योजना है. कंपनियों ने प्लांट की स्थापना के लिए आवंटित जमीन के लिए सरकार को 2400 करोड़ रुपये डिजिटल भुगतान किया है. प्लांट स्थापित करने के लिए कंपनियां द्वारा 20 हजार करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मारुति सुजुकी की आधारशिला 28 अगस्त को रखेंगे

इसके लिए शेड्यूल जारी हो गया है और 28 अगस्त को एक भव्य कार्यक्रम के साथ खरखोदा आईएमटी में दोनों प्लांटों की आधारशिला रखने के साथ ही खरखोदा के भी स्वरूप को बदलने का कार्य आरंभ हो जाएगा. कार्यक्रम को लेकर अभी तक मारुति सुजुकी की तरफ से कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं की गई है, लेकिन एसएचआईआईडीसी द्वारा इस कार्यक्रम को लेकर पत्र जारी करते हुए अपनी तैयारियों का शुभारंभ कर दिया गया है.

उनका कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आईएमटी खरखोदा में वीसी के माध्यम से मारुति सुजुकी की आधारशिला 28 अगस्त को रखेंगे. व्यवस्था की लगातार मॉनिटरिंग जारी है .

तीनों प्लांटों से 18 लाख वाहनों का उत्पादन

प्रधानमंत्री द्वारा सवालों का जवाब देते हुए कहा गया है कि मारुति और सुजुकी वर्ष 2025 तक प्लांट शुरू कर देंगी. इससे ढाई लाख बाइक और कार उत्पादन करने का लक्ष्य निश्चित किया गया है. अभी गुरुग्राम के दोनों प्लांटों में 15.5 लाख कारों का उत्पादन किया जाता है, यानी मारुति के तीनों प्लांटों से करीब 18 लाख वाहनों का उत्पादन किया जा सकेगा.

By Kajal

Leave a Reply

Your email address will not be published.