भारतीय रेलवे (Indian Railway) अपने यात्रियों की सुविधा को और सुविधाजनक बनाने के लिए हर दिन नए तरीकों की तलाश कर रही है. इस कड़ी में ही भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों की सुविधा को और सुगम बनाने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है. हालांकि यह बात अलग है कि फिलहाल यह सुविधा कुछ ट्रेनों में उपलब्ध हो पायेगी. बाद में इसका विस्तार किया जाएगा और भारतीय रेलवे (Indian Railway New Service) द्वारा सभी ट्रेनों में धीरे-धीरे इसकी शुरूआत की जाएगी. भारतीय रेलवे के इस फैसले के अनुसार अब लोग चलती ट्रेन में वेंडर से सामान खरीदने पर उसे ऑनलाइन भुगतान (Online Payment In Indian Railway) भी कर सकते हैं. इससे छुट्टे का झंझट यात्रियों के लिए अब पूरी तरह से खत्म हो जाएगा.

छुट्टे का झंझट खत्म

जैसा कि हम सभी को पता है की रेल यात्रियों द्वारा ट्रेन में सफर करने के दौरान सामान खरीदना कई बार आफत सा बन जाता है. सामान बेचने वाला वेंडर भी इससे परेशान हो जाता है. दरअसल यात्री और वेंडर दोनों को छुट्टे पैसे ना होने के चलते ही समान को खरीदने और बेचने के दौरान परेशानी का सामना करना पड़ता हैं. अपने इन्हीं यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने ऑनलाइन पेमेंट की नई सुविधा की पहल की है.

इन ट्रेनों में मिलेगी ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा

जानकारी के मुताबिक, बता दें कि यात्रियों को अभी यह सुविधा सिर्फ कुछ चुनिंदा ट्रेनों में ही दी जाएगी. इस सुविधा के जरिए जिनके पास कैश नहीं होगा, वह ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं. आईआरसीटीसी के मध्य से पूर्व मध्य रेलवे के क्षेत्राधिकार में चलने वाली 10 से भी ज्यादा ट्रेनों में डिजिटल पेमेंट की सुविधा की शुरुआत की गई है. इस कड़ी में संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस, पटना एर्नाकुलम, पटना कोटा, सुविधा एक्सप्रेस, अर्चना एक्सप्रेस, रांची जनशताब्दी और श्रमजीवी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में ऑनलाइन भुगतान की सुविधा उपलब्ध कराई गई है. बता दे आने वाले समय में धीरे-धीरे डिजिटल पेमेंट की सुविधा का विस्तार सभी ट्रेनों में कर दिया जाएगा.

By Kajal

Leave a Reply

Your email address will not be published.