दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ओर से एक बड़ा कदम उठाया गया है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस इंग्लैंड व पुणे स्थित सेंटर फॉर डेवलपमेंट एडवांस कंप्यूटर रिंग से समझौता करने जा रही हैं. जल्द ही बिना हेलमेट दुपहिया वाहन चलाने व सीट बेल्ट के बिना वाहन चलाने का चालान भी कैमरे से किया जाएगा. यह रणनीति भी जल्द ही लांच होने वाली है.

दिल्ली में लगाए जाएंगे आधुनिक कैमरे

बता दें कि अभी तक दिल्ली में कैमरों से तीन तरह के चालान किए जाते हैं. इनमें ओवरस्पीड, लाल बत्ती तोड़ना और स्टॉप लाइन वॉइलेन्स का चालान कैमरे से होते हैं. वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि ट्रैफिक इंटेलिजेंस मैनेजमेंट सिस्टम के अनुसार इस तरह की तकनीक लगाई जा रही है जिससे कि दिल्ली में आधुनिक कैमरे लगाए जाएं.

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस का दो भागों में विभाजन

जानकारी के मुताबिक,बिना हेलमेट व बिना सीट बेल्ट के कैमरों से चालान करने के प्रोजेक्ट पर सारी बात हो गई हैं. जल्द ही कैमरों से इन मदों का भी चालान किए जा सकेंगा. गौरतलब है कि दिल्ली ट्रैफिक पुलिस को हाल ही में दो भागों में बांटा दिया गया हैं. चालान करने वाली टीमों को मोटरसाइकिल दे दी गई हैं. ये टीमें मोटरसाइकिल पर सड़कों पर घूमती रहती हैं और ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले को पकड़कर उनका चालान कर देती हैं.

इंग्लैंड की कंपनी से की बात

बता दे की कि इस तरह की तकनीक लाने पर विचार किया जा रहा है कि बिना सीट बेल्ट वाहन चलाने वालों के चालान भी कैमरों से किया जा सके. हालांकि इस प्रोजेक्ट में अभी कई तरह की समस्याएं सामने आ रही हैं. जैसे कैमरा सीट बेल्ट नहीं पहनने वालों को कैसे कैप्चर कर पायेगा. इसके लिए इंग्लैंड की कंपनी से बात की जा रही है.

By Kajal

Leave a Reply

Your email address will not be published.