एनसीआर में रहने वाले लोगों को 2 दिन नोएडा- ग्रेटर नोएडा आने जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. नोएडा (Noida) के सेक्टर 93A स्थित सुपरटेक ट्विन टॉवर (Supertech Twin Tower) का 28 अगस्त को दोपहर ढाई बजे ध्वस्तीकरण किया जायेगा. इस ध्वस्तीकरण को लेकर ही दोपहर 2.15 से 2.45 तक नोएडा – ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे को पूरी तरह से बंद किया गया है. नोएडा के ट्विन टावर के 28 अगस्त को ट्विन टावर के ध्वस्तीकरण से पहले नोएडा अथॉरिटी का इवैक्युएशन प्लान तैयार किया गया है. जिसके अनुसार ट्विन टावर के दोनों तरफ की सोसायटी के निवासियों को सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक अपना घर छोड़ना पड़ेगा. इस टावर के दोनों तरफ की सोसाइटी में 1396 फ्लैट हैं.

आपातकालीन सेवा भी रहेगी मौजूद

इसके अलावा रेजिडेंट्स को अपनी गाड़ियां भी परिसर से बाहर ही निकलना पड़ेगी. अगर किसी के पास एक से ज्यादा भी गाडियां हैं तो उनकी पार्किंग की व्यस्था अथॉरिटी करेगा, वहीं ट्विन टावर के चारों ओर एक्सक्लूजन जोन भी बनाया गया है. इसके आगे जाने की इजाजत किसी को नहीं दी गई है , वहीं आपातकालीन सेवा के लिए फायर ब्रिगेड, एंबुलेंस ट्विन भी टावर के सामने अथॉरिटी के पार्क वाली सड़क पर मौजूद रहेंगे.

विस्फोट के बाद 10-15 मिनट तक रहेगी धूल

अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया है कि सियान से ऊंचे एपेक्स टावर की चार्जिंग में विभिन्न कारणों से अधिक समय लगेगा, क्योंकि इसमें प्रति फ्लोर 110 पिलर हैं और जैसे-जैसे नीचे के फ्लोर की चार्जिंग शुरू होगी, वहां विस्फोटक की मात्रा ज्यादा लग सकती है. इस तरकी के नीचे की मंजिलों पर चार्जिंग प्रक्रिया में अधिक समय लगेगा, मतलब साफ है कि प्रत्येक मंजिल को चार्ज करने में लगभग एक दिन का समय लग सकता है. इस ध्वस्तीकरण को लेकर डीसीपी (यातायात) गणेश प्रसाद साहा ने कहा कि विस्फोट में कुछ सेकेंड लगेंगे और उसके बाद लगभग 10-15 मिनट तक धूल फैले रहने का अनुमान है.

टावर में चार्जिंग का काम 24 अगस्त तक पूरा

बता दे की सुपरटेक के ट्विन टावरों को गिराने के लिए एडिफिस कंपनी ने सियान टावर में चार्जिंग प्रक्रिया विस्फोटक लगाने की प्रक्रिया पूरी कर ली है और एपेक्स टावर में चार्जिंग का काम 24 अगस्त तक पूरा हो ही जाएगा. इसे लेकर एडिफिस इंजीनियरिंग के प्रोजेक्ट मैनेजर मयूर मेहता ने जानकारी देते हुए बताया है कि दोनों टावर में विस्फोटक लगाने का काम 13 अगस्त से शुरू हुआ था. मेहता ने कहा कि पिछले पांच दिन में एपेक्स टावर की तीन मंजिल के साथ ही सियान टावर में 10 ‘प्राथमिक’ और सात ‘द्वितीयक’ मंजिल पर विस्फोटक लगाने का काम पूरा कर लिया गया है.

By Kajal

Leave a Reply

Your email address will not be published.