नई दिल्ली :- आने वाले समय में दिल्ली से जयपुर अब 4 की बजाय सिर्फ दो घंटे में पहुंचा जा सकेगा. इसकी वजह है कि दिल्ली-जयपुर रेलवे ट्रैक (Delhi-Jaipur Railway Track) पर ऑटोमैटिक सिग्नलिंग और इंटरलॉकिंग (Automatic signaling and interlocking) का काम पूरा हो चुका है. साथ ही जहां पर ट्रैक गड़बड़ था, उसे भी अब दुरुस्त कर दिया गया है.

दिल्ली गुरुग्राम के रास्ते जयपुर का सफर सिर्फ 2 घंटे में ही पुरा

बता दे कि कुछ महीनों से रेल विभाग दिल्ली गुरुग्राम के रास्ते जयपुर के सफर को ट्रेन के जरिए आसान बनाने की तैयारी में जुटा हुआ है. अब यह काम अंतिम चरण में चल रहा है. ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है कि जल्द ही रेलयात्री इस रास्ते को बहुत कम समय में पूरा कर लेंगे. ऑटोमेटिक सिग्नल प्रणाली का काम पूरा होने के बाद दिल्ली गुरुग्राम के रास्ते जयपुर का सफर सिर्फ 2 घंटे में ही पूरा किया जा सकेगा.

160 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलाया जाएगा रेलों को

बता दें कि दिल्ली से जयपुर की दूरी 276 किलोमीटर है. यह सफर तय करने में फिलहाल 3 घंटे 12 मिनट का समय लग जाता है. अजमेर शताब्दी एक्सप्रेस भी दिल्ली से जयपुर जाने में 3 घंटे 42 मिनट का समय ही लेती है. ऑटोमेटिक सिग्नल प्रणाली के पूरा होने के बाद दिल्ली जयपुर रोड पर रेल विभाग द्वारा 160 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से रेलों को चलाया जा सकेगा. इससे सिर्फ 2 घंटे में दिल्ली से जयपुर पहुंचना संभव हो जाएगा.

अनेक शहरों को प्राप्त होगा लाभ

बता दें कि दिल्ली से जयपुर के बीच सफर करने वाले कई शहरों के लोगों को इसका लाभ प्राप्त होगा. दिल्ली के अलावा गुरुग्राम, मानेसर (हरियाणा) और जयपुर (राजस्थान) के लोगों को सबसे अधिक फायदा होगा. बताया जा रहा है कि इसी साल के अंत तक रेल यात्रियों को दिल्ली जयपुर रोड पर तेज रफ्तार रेलों का उपहार मिल सकता है. इससे लोगों का समय भी बचा करेगा.

By Kajal

Leave a Reply

Your email address will not be published.