ग्रेटर नोएडा, Yamuna Expressway : यमुना एक्सप्रेस-वे के रास्ते मथुरा, आगरा और लखनऊ आदि जाने वालों का सफर अब महंगा कर दिया गया है. यमुना एक्सप्रेसवे अथॉरिटी द्वारा टोल टैक्स की दरें बढ़ा दी गयी हैं. हालांकि सभी वाहनों पर टोल दरें नहीं बढ़ाई गई है.

कुछ वाहनों को रखा गया अछूता

बता दें की कुछ वाहनों को इससे अछूता भी रखा गया है, इसमें ट्रैक्टर और दोपहिया वाहन शामिल हैं. इन वाहनों से एक्सप्रेस वे से गुजरने पर लगने वाले टोल पर कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है, इनकी टोल दरें पहले जैसे ही रखी गई है. अन्य श्रेणी के वाहनों के लिए ही टोल दरों में बढ़ोतरी की गई है.

10 से लेकर 55 पैसे प्रति किलोमीटर तक की बढ़ोतरी

जानकारी के मुताबिक, टोल दरों में प्रति किलोमीटर 10 पैसे से अधिक की बढ़ोतरी कर दी गई है. टोल की ये बढ़ी हुई नई दरें 1 सितंबर से लागू कर दी जाएगी. नई टोल दरों में 10 से लेकर 55 पैसे प्रति किलोमीटर तक की बढ़ोतरी कर दी है.

बता दें की अथॉरिटी ने कार, जीप और वैन के साथ दो पहिया और तिपहिया वाहनों के शुल्क में कोई बढ़ोतरी नहीं की थी. जबकि बस, ट्रक, एलसीवी व एमएवी, एससीएम वाहनों के लिए टोल दरों में इजाफा किया गया था.

फिर से बढ़ोतरी करने को हरी झंडी

बता दें की उस समय इन वाहनों के टोल रेट में पांच रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. 165 किलोमीटर लंबे यमुना एक्सप्रेसवे पर जेवर, मथुरा और आगरा तीन टोल प्लाजा पड़ते हैं. टोल रेट में बढ़ोतरी हो जाने के बाद ही इन तीनों टोल प्लाजा से गुजरने वाले वाहन चालकों को 15 रुपये अधिक देने पड़ रहे थे. अब इसमें फिर से बढ़ोतरी करने को हरी झंडी दे दी गई है मगर वो उस पैमाने पर नहीं है.

By Kajal

Leave a Reply

Your email address will not be published.