भारतीय रेलवे (Indian Railways) द्वारा ट्रेनों में सफर करने वाले यात्र‍ियों की सुव‍िधाओं में हर रोज इजाफा किया जा रहा है. पटर‍ियों पर दौड़ रही ट्रेनों में जहां उन्‍नत तकनीक से लैस सुव‍िधाओं को उपलब्‍ध करवाया जा रहा है, वहीं रेलवे की ओर से दैन‍िक यात्रियों के ल‍िए संचाल‍ित ट्रेनों की सुव‍िधाओं को और भी बेहतर बनाने की द‍िशा में लगातार कार्य क‍िया जा रहा है.

मेमू ट्रेनों (MEMU Trains) की शुरूआत नई द‍िल्‍ली-रोहतक-द‍िल्‍ली के बीच

खुशखबरी यह है कि नॉर्दन रेलवे (Northern Railways) की ओर से थ्री फेज तकनीक से लैस दो जोड़ी मेमू ट्रेनों (MEMU Trains) की शुरूआत नई द‍िल्‍ली-रोहतक-द‍िल्‍ली (New Delhi-Rohtak-Delhi section) के बीच मे की गई है.

मेमू रेक आधुनिक सुविधाओं से लैस

डीआरएम के अनुसार आई.सी.एफ. चेन्नई में निर्मित यह मेमू रेक आधुनिक सुविधाओं से लैस है. यात्रियों की सुविधा के लिए आरामदायक फोम सीट, स्टील फ्लोरिंग, ग्रैब हैंडल, हाई स्पीड पंखे, स्लाइडिंग दरवाजे भी लगाए गए हैं. इस ट्रेन के प्रत्येक कोच में 02 शौचालय (बायो टॉयलेट) बनाए गए हैं. सुरक्षा के लिए सभी कोचों में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं. लोको पायलटों और गार्डों की सुविधा के लिए उन्नत डिजाइन केबिन भी प्रदान किया गया है.

उत्तर रेलवे की पहली 16 कोच वाली मेमू ट्रेन

उत्तर रेलवे के दिल्ली ड‍िव‍िजन के मंडल रेल प्रबंधक ड‍िम्‍पी गर्ग के अनुसार नई दिल्ली-रोहतक-दिल्ली सेक्शन में यात्रा करने वाले दैनिक यात्रियों के लाभ के लिए ट्रेन नंबर 04453/ 04454/04456/04457 में थ्री फेज तकनीकी से लैस मेमू ट्रेन की सेवाएं शुरू कर दी गयी हैं. थ्री बता दें की फेज तकनीक पर चलने वाली उत्तर रेलवे की यह पहली 16 कोच वाली मेमू ट्रेन है. दिल्ली मंडल के ई.एम.यू.कार शेड द्वारा इस 16 कोच के गठन को सफलतापूर्वक पूरा भी कर लिया गया है.

By Kajal

Leave a Reply

Your email address will not be published.