नई दिल्ली :- दिल्ली स्थित एक स्टार्टअप द्वारा विकसित प्रदूषण रोधी हेलमेट तैयार किया गया है जिसका टू-व्हीलर सवारों को स्वच्छ हवा में सांस लेने में मददगार साबित होने का अनुमान है. शेलिओस टेक्नोलैब्स द्वारा विकसित इस हेलमेट में एक ब्लूटूथ-सक्षम ऐप है जो सवार को यह बताता है कि हेलमेट को कब सफाई की आवश्यकता है.

4500 रुपए कीमत

इस स्टार्टअप को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) से सीड फंडिंग भी प्राप्त हुई है और इसको नोएडा में तैयार किया गया है. भारत में अभी इसे 4500 रुपए की कीमत पर ही बेचा जा रहा है. शेलिओस टेक्नोलैब्स के संस्थापकों ने हवा की गुणवत्ता के संकट के दौरान बाइकर्स के सामने आने वाली चुनौतियों को पहचानते हुए उनका समाधान किया है.

जोखिम में 80 प्रतिशत से अधिक की कमी सुनिश्चित

जानकारी के मुताबिक, हेलमेट का नाम पुरोस रखा गया है और यह वायु शुद्ध करने वाले यंत्रों के साथ तैयार किया गया है जो बाइकर तक पहुंचने से पहले हवा को साफ कर देता है. इसके साथ ही यह सरकार द्वारा निर्धारित सभी अनिवार्य मानकों का पालन करते हुए 1.5 किलोग्राम का यह हेलमेट प्रदूषण से पैदा जोखिम में 80 प्रतिशत से अधिक की कमी सुनिश्चित करता है.

सर्दी में यह हेलमेट रहेगा काफी मददगार

बता दें कि सर्दी के मौसम में राजधानी दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में लोगों को वायु प्रदूषण का भयंकर सामना करना पड़ता है. ऐसे में दो पहिया वाहन चालकों के लिए यह हेलमेट काफी मददगार साबित हो सकता है.

By Kajal

Leave a Reply

Your email address will not be published.