नई दिल्ली :- ट्रांजिट ओरिएंटेड डेवलपमेंट (टीओडी) के अनुसार निगम फिलहाल राजधानी के तीन स्टेशनों-आनंद विहार, सराय काले खां और जंगपुरा के आसपास कालोनियां विकसित करने की योजना बना रहा है. , जहां पर खाली जगह उपलब्ध है. इन कालोनियों में बहुमंजिला आफिस, रिहायशी ब्लाक, स्कूल, अस्पताल, मार्केट, पार्क आदि का निर्माण भी किया जाएगा. जंगपुरा के लिए तो कंसल्टेंट की नियुक्ति भी कर दी गई है, जबकि आनंद विहार और सराय काले खां के कंसल्टेंट के लिए टेंडर निकाल दिया गया है.

खाली जगह को यात्रियों के अनुकूल विकसित करने की योजना

बता दें की राष्ट्रीय मेट्रो रेल नीति-2017 के तहत टीओडी के तहत इन तीनों स्टेशनों के आसपास खाली जगह को पर्यावरण अनुकूल, अनिवार्य सुविधाओं से युक्त और पैदल यात्रियों के अनुकूल विकसित करने की योजना बनाई गई है.

किए जाएंगे विभिन्न सुधार कार्य

जानकारी के मुताबिक, इसके निमित्त ‘प्रभाव क्षेत्र योजना’ (आइजेडपी) का निर्माण किया जाएगा. इसका निर्माण प्रत्येक टीओडी साइट की विशेषताओं और संदर्भ के अनुकूल किया जाएगा. इनमें विभिन्न क्षेत्रों के सुधार कार्यो, जैसे- सड़क चौड़ीकरण (यदि बुनियादी ढांचे में वृद्धि के लिए आवश्यक हो), बहु-उपयोगिता वाले क्षेत्रों को शामिल करने के लिए सार्वजनिक सड़कों का उन्नयन, पैदल राहगीरों से जुड़ी सुविधाएं विकसित करना आदि को शामिल किया गया हैं.

By Kajal

Leave a Reply

Your email address will not be published.