गुरुग्राम में रॉन्‍ग साइड और रफ ड्राइविंग करना अब जेब पर भारी पड़ सकता है. गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने बुधवार को अपने ट्रैफिक नियमों में बड़ा बदलाव कर दिया है. अब यहां पर नियमों को तोड़ने पर लोगों को 10 गुना अधिक चालान भरना पड़ेगा. ट्रैफिक नियमों में जो सबसे बड़ा बदलाव किया गया है, वह गलत साइड और खतरनाक तरीके से ड्राइविंग करने पर लगने वाले फाइन पर किया गया है. अगर आप अब गुरुग्राम में रॉन्‍ग साइड में या खतरनाक तरीके से गाड़ी चलाते पकड़े जाते है तो आपको 5,000 रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा.

शहर के अंदर 38 हॉटस्पॉट चिन्हित

बता दें की इसके पहले इन नियमों को तोड़ने पर 500 रुपये का ही चालान काटा जाता था. शहर में अब ट्रैफिक पुलिस भी पहले से ज्यादा सतर्क हो जाएगी. ट्रैफिक व वाहन चालकों पर लगातार नजर रखने के लिए जहां कुछ हाईवे पर ड्रोन से निगरानी की जा रही है, वहीं कई जगहों पर हाईटेक कैमरे भी लगाए गए हैं, जो वाहन नंबर को डिटेक्‍ट कर चालान सीधे घर पर ही भेज देते हैं. इसके अलावा भी शहर के अंदर 38 हॉटस्पॉट चिन्हित कर दिए गए हैं, जहां सबसे ज्यादा दुर्घटनाएं होती हैं. इन जगहों पर पुलिस द्वारा खास नजर रखी जाएगी.

फाइन बढ़ाने का उद्देश्य दुर्घटनाओं को रोकना

जानकारी के मुताबिक, गुरुग्राम शहर में सबसे ज्‍यादा दुर्घटनाएं ट्रैफिक नियम तोड़ने और तेज रफ्तार वाहनों की वजह से ही हो रही हैं. अधिकारियों के अनुसार युवा यातायात नियमों की अनदेखी कर तेज रफ्तार से वाहनों को चलाते हैं, जिसकी वजह से अपने साथ सड़क पर चलने वाले दूसरे लोगों की जान भी जोखिम में डालते हैं. इन वजहों से आए दिन लोगों की सड़क दुर्घटना में मौतें हो जाती हैं. फाइन बढ़ने से उम्‍मीद है कि अब लोग ट्रैफिक नियम को तोड़ने से पहले एक बार जरूर विचार करेंगे.

By Kajal

Leave a Reply

Your email address will not be published.