केजरीवाल सरकार दिल्ली की सड़कों को यूरोपीय तर्ज पर विकसित करने के लिए और ज्यादा टिकाऊ बनाने के लिए  काम कर रही है ताकि उन्हें और सुंदर और टिकाऊ बनाया जा सके। लोक निर्माण विभाग (PWD) के तहत कई प्रोजेक्‍ट्स पर काम क‍िए जा रहे हैं.

इस कड़ी में अब लोगों के लिए सुरक्षित और सुगम आवागमन सुनिश्चित करने के लिए केजरीवाल सरकार ने डिफेंस कॉलोनी फ्लाईओवर (Defence Colony flyover) से चिराग दिल्ली फ्लाईओवर तक जोसिप ब्रोज टीटो मार्ग (BRT Road) का सुदृढ़ीकरण कर उसका मेकओवर करने की योजना तैयार की है. ड‍िप्‍टी सीएम व पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने 12.08 करोड़ रुपये लागत के प्रोजेक्‍ट वर्क को मंजूरी दी गई है.

इस प्रोजेक्‍ट्स के तहत पीडब्‍लूडी द्वारा डिफेंस कॉलोनी फ्लाईओवर से चिराग दिल्ली फ्लाईओवर तक के रोड स्ट्रेच के सुदृढ़ीकरण, फुटपाथ, सेंट्रल वर्ज सहित सर्विस लेन के मेंटेनेंस सुनिश्चित करने के साथ-साथ मानकों का ध्यान रखते हुए लेन मार्किंग, पैरापेट की दीवारों/रेलिंग आदि के पेंट वर्क का कार्य किया जाएगा.

स‍िसोद‍िया ने कहा कि केजरीवाल सरकार दिल्ली के सभी नागरिकों को सड़कों पर चलने के सुरक्षित व सुगम अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है. इस दिशा में पीडब्ल्यूडी द्वारा शहर की विभिन्न महत्वपूर्ण सड़कों की जांच की जा रही है. इस सड़क का भी पीडब्ल्यूडी अधिकारी द्वारा इसकी वर्तमान स्थिति और आवश्यकताओं का गहन निरीक्षण किया जिसके पश्चात सरकार ने इसके सुदृढ़ीकरण को मंजूरी दी है.

उन्होंने कहा कि जोसिप ब्रोज टीटो मार्ग (बीआरटी रोड) दक्षिण दिल्ली के महत्वपूर्ण सड़कों में से एक है और यहां रोजाना हजारों की संख्या में वाहनों की आवाजाही होती है. इस सड़क पर पिछले सालों में वाहनों का लोड बढ़ा है ऐसे में सड़क के मेंनटेंस को ध्यान में रखते हुए इसके सुदृढ़ीकरण की जरुरत है. इसका तत्काल संज्ञान लेते हुए सरकार द्वारा सड़क के सुदृढ़ीकरण और सौंदर्यीकरण की प्रक्रिया को मंजूरी दी गई हैउन्होंने अधिकारियों को इस परियोजना को समय के साथ पूरा करने के निर्देश दिए. साथ ही यह निर्देश भी दिया कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सड़क सुदृढ़ीकरण की पूरी परियोजना के दौरान यहां आवागमन करने वाले लोगों को इसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़ें.बता दें कि सुदृढ़ीकरण परियोजना के तहत डिफेंस कॉलोनी फ्लाईओवर से चिराग दिल्ली फ्लाईओवर तक की 3.45 किलोमीटर सड़क व .87 किलोमीटर की सर्विस रोड को कवर किया जाएगा.

इन सब चीज़ो का रखना होगा ध्यान :-

-> डिफेंस कॉलोनी फ्लाईओवर से चिराग दिल्ली फ्लाईओवर तक के रोड स्ट्रेच के सुदृढ़ीकरण

-> सर्विस लेन के सुदृढ़ीकरण के साथ फुटपाथ, व सेंट्रल वर्ज का मेंटेनेंस किया जाएगा

-> मानकों के अनुसार की जाएगी रोड मार्किंग, पैरापेट की दीवारों/रेलिंग आदि के पेंट वर्क भी किया जाएगा

-> सेंट्रल वर्ज व रोड के दोनों ओर बढाई जाएगी हरियाली

-> रोड के सुदृढ़ीकरण के साथ-साथ सौन्दर्यीकरण का भी रखा जाएगा ख्याल, रोड फर्नीचर, पैदल मार्ग विकसित की जाएगी, एलईडी लाइट्स भी लगाई जाएंगी.

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.