दिल्ली-नोएडा को जोड़ने वाली 3.5 किलोमीटर लंबी सड़क (एमपी-1 मार्ग) को जाम मुक्त बनाने की कवायद अब तेज हो गई है. सड़क के चौड़ीकरण का काम शुरू कर दिया गया है. इस मार्ग के सभी चौराहे और तिराहे भी बंद किए जाएंगे. शनिवार से टी-सीरीज चौराहा और सेक्टर-20 बिजलीघर तिराहा बंद कर रूट डायवर्जन व्यवस्था लागू कर दी गई है. प्राधिकरण द्वारा 30 सितंबर तक इस मार्ग को सिग्नल फ्री करने का दावा किया गया है.

मार्ग पर बंद होंगे सभी चौराहे और तिराहे

जानकारी के मुताबिक, प्राधिकरण की ओर से इस मार्ग पर 5 यू टर्न बनाए जाएंगे, जिसमें से फिलहाल एक जगह यू-टर्न बनकर तैयार हो भी गया है और तीन जगह पर काम अभी भी जारी है. जहां भी चौराहे और तिराहे बंद होंगे वहां यू टर्न कि व्यवस्था दी जाएगी ऐसा होने से मार्गों पर वाहनों का मूवमेंट जारी रहेगा और ट्राफिक लगने की समस्या खत्म होने की संभावना है.

कहां बनाए गए डबल यू-टर्न

बता दें की, फिलहाल एमपी-1 मार्ग पर टी सीरीज चौराहे और सेक्टर 20 के टेलिफोन एक्सचेंज के बीच यूटर्न बनाया गया है, इसके अलावा सेक्टर 10/ 21 चौराहा और टेलिफोन एक्सचेंज के बीच यानी सेक्टर 20 थाने के सामने भी यू टर्न बनाया गया है. चौड़ा मोड़ चौराहे पर काफी ट्रैफिक रहता है उसको देखते हुए चौड़ा मोड़ चौराहे और जलवायु विहार चौराहे के बीच नोएडा स्टेडियम के सामने यू टर्न का निर्माण किया गया है. इसके अलावा सेक्टर 10 में भी यू टर्न बनाया गया है जो जल वायु विहार चौराहा और सेक्टर 10/ 21 चौराहे के बीच बनाया गया है.

30 सितंबर के बाद लोगों को मिलेगी जाम से निजात

एमपी-1 मार्ग को सिग्नल फ्री करने के काम को लेकर नोएडा प्राधिकरण के उप महाप्रबंधक एसपी सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि ये मार्ग नोएडा का सबसे पुराना और बिजी रहने वाला मार्ग है, जिसे सिग्नल फ्री बनाने का काम तेजी से किया जा रहा है और उम्मीद जताई जा रही है कि 30 सितंबर तक यह काम पूरा भी कर लिया जाएगा.

By Kajal

Leave a Reply

Your email address will not be published.