Delhi-Amritsar-Katra Expressway :- हरियाणा के लोगों को जल्द ही एक और एक्सप्रेस वे की सौगात मिलने वाली है. राजधानी दिल्ली (Capital Delhi) और कटरा (Katra) के बीच 669 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य जारी है. फोरलेन (Fourline) के इस एक्सप्रेस वे में 39,500 करोड़ रुपये लागत आने की संभावना जताई गई है. खास बात तो यह है कि दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस वे हरियाणा से होकर गुजरेगा, जिससे प्रदेश के 5 से भी अधिक जिलों के लोगों को सीधे तौर पर फायदा प्राप्त होगा. जानकारी के अनुसार, दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस वे मार्च 2024 तक बनकर तैयार हो जाएगा. इस हाईवे (Highway) के बनने के बाद हरियाणा की सड़क कनेक्टिविटी पहले से बेहतर हो जाएगी. प्रदेश के लोगों को अन्य राज्यों में आने – जाने में आसानी भी होगी.

8,386 करोड़ रुपये खर्च आने का अनुमान

संसद में हिसार के सांसद बृजेंद्र सिंह के एक सवाल का जवाब देते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने कहा है की, दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस वे का मार्ग हरियाणा के झज्जर में कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेसवे से शुरू होगा. 158 किलोमीटर लंबे इस मार्ग के काम को भी आवंटित कर दिया गया है. इस पर 8,386 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है. झज्जर से शुरू होकर यह रोड रोहतक, सोनीपत, जींद, करनाल व कैथल जिलों से होकर गुजरेगा.

हरियाणा के इन जिलों के लोगों को मिलेगा फायदा

एक समाचार पत्र से बातचीत करते हुए सांसद बृजेंद्र सिंह ने बताया कि संसद में इस सवाल को पूछने के पीछे उनका उद्देश्य यह था ताकि इसके काम में तेजी आए. जिससे की हरियाणा की दिल्ली, पंजाब और जम्मू कश्मीर से बेहतर कनेक्टिविटी हो जायें. दिल्ली के बाद फरीदाबाद, पलवल, गुरुग्राम ही नहीं इस मार्ग का फायदा झज्जर, रोहतक, सोनीपत, जींद, करनाल व कैथल जिलों के लोगों को भी प्राप्त होगा. इससे न सिर्फ इन जिलों के लिए दिल्ली जाने का एक एक्सप्रेस वे मिलेगा, बल्कि चंडीगढ़ और अमृतसर की तरफ जाने के रास्ता भी सुगम हो जायेगा.

By Kajal

Leave a Reply

Your email address will not be published.