Delhi :- अगर आप रोमांच के उन दीवाने यात्रियों में से एक हैं जो दिल्ली से लेह तक के 33 घंटे के लंबे सफर को खुबसूरत वादियों के नज़ारों के साथ बिताना चाह रहे हैं तो आपके लिए एक बहुत अच्छी खबर है. हिमाचल रोड परिवहन द्वारा दिल्ली से लेह तक की बस सेवा शुरू कर दी गयी है. हालाँकि लेह पहुंचने के लिए अब हवाई यात्रा भी संभव है पर हम में से कई ऐसे भी लोग हैं जिनको रोड के जरिए लेह पहुंचना अधिक पसंद है और हो भी क्यों न, बदलते निखरते परिदृश्य से भरा हुआ है ये रास्ता! हिमाचल के हरे-भरे बगीचों से लेकर लेह की सूखी मरुभूमि तक, लेह पहुंचने के रास्ते में नज़ारे हर घंटे बदलते ही रहते हैं.

कम रुपयों में कर सकते हैं सफर

शहरों से आने वाले यात्रियों को पहाड़ों में अलग ही सुकून मिलता है ये तो हमको पता ही है, पर ऐसे भी कई पर्यटक होते हैं जिनके लिए बस लेह की खूबसूरती ही नहीं बल्कि यहाँ पहुंचने से पहले रास्ते में दिखने वाले नज़ारे देखना इससे भी अधिक पसंद होता है. इसीलिए शायद 33 घंटे का सफर करने के लिए भी वे एक दम से तैयार रहते हैं. दिल्ली से लेह चलने वाली ये बस अटल टनल से होती हुई रोहतांग से लेह पहुंचेगी. इस बस में सफर का किराया मात्र 1742 रूपये होने वाला है.

रूट का नाम लिमका बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज

बता दें की 8 महीने बाद इस बस सेवा को वापिस से शुरू किया गया है. अभी यह रास्ता पूरा बर्फ से ढका हुआ है. वहीं यह रूठ भी देश का सबसे लंबा रूट है जिस पर बस सेवा दी जा रही है. इस रूट का नाम लिमका बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज किया गया है. इस बस के सफर को कोई आम सफर नहीं माने. कई जगहों पर यह हिमाचल परिवहन की बसें आपको 17000 फ़ीट की ऊचाई तक भी ले कर जाएगी.

नज़ारे कर देते है फिर से जीवंत

आपको जान कर हैरानी होगी के यह एक बस चार अहम पर्वतीय रास्तों से जाती है जिसमें जम्मू कश्मीर का रोहतांग पास (13050फ़ीट), बारालाचा ला (16020 फ़ीट), लाचुंग ला (16620 फ़ीट) और तंगलंगला (17480फ़ीट) शामिल हैं. लाचुंग ला में आपको ऊंचाई की वजह से स्वास्थ में कुछ परेशानी भी महसूस हो सकती है पर यहाँ से दिखने वाले नज़ारे आपको फिर से जीवंत कर देते हैं.

By Kajal

Leave a Reply

Your email address will not be published.