नई दिल्ली :- आश्रम चौक के आसपास जल्द ही जाम की समस्या से मुक्ति मिलने वाली है. अंडरपास को खोलने के बाद अब आश्रम फ्लाइओवर को डीएनडी फ्लाईवे तक विस्तार देने का काम नवंबर में पूरा होने वाला है. इससे आश्रम चौराहे और आसपास के इलाके में यातायात को सुगम बनाने में सहायता प्राप्त होगी. इस फ्लाइओवर का काम पूरा होने के बाद नोएडा के साथ दिल्ली के अन्य हिस्सों से दक्षिणी दिल्ली आने-जाने वाले लाखों लोगों को जाम से राहत मिल जाएगी. सितम्बर में इस परियोजना को पूरा करने की डेडलाइन थी, लेकिन अभी करीब 85 प्रतिशत काम ही पूरा हो पाया है.

परियोजना की लागत 128.25 करोड़ रुपए

लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर इन चीफ अनंत कुमार ने यह जानकारी प्रदान की है. परियोजना 128.25 करोड़ रुपए की लागत से तैयार की जा रही है. यहां मौजूद पिलरों पर कुल 146 गार्डर डाले जाने हैं, लेकिन कई चुनौतियों के कारण यहां एक दिन में औसतन दो से तीन गार्डर ही लगाए जाते हैं. अबतक यहां कुल 56 गार्डर डाले जा चुके है और 90 गार्डर लगाए जाने अभी बाकी हैं. सिसोदिया ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिए अब यहां अतिरिक्त क्रेन लगाकर गार्डर डालने का काम अधिक स्पीड से किया जाए, ताकि काम जल्द पूरा हो सकें.

बता दें की इस परियोजना को कैबिनेट से मंजूरी प्राप्त होने के बाद फ्लाईओवर विस्तार का कार्य जून 2020 में शुरू हुआ था, लेकिन उसके बाद कोरोना और लॉकडाउन तथा प्रदूषण के दौरान निर्माण गतिविधियों के बंद रहने के कारण लंबे समय तक फ्लाईओवर के विस्तार का कार्य रोक दिया गया.

आश्रम फ्लाईओवर विस्तार की विशेषताएं इस प्रकार है :

128.25 करोड़ रुपए है परियोजना की कुल लागत है.

1425 मीटर होगी रैंप समेत फ्लाईओवर की कुल लंबाई है.

6 लेन का होगा आश्रम फ्लाईओवर.

3 लेन रैंप दक्षिणी दिल्ली से सराय काले खां जाने के लिए

3 लेन रैंप आईटीओ और सराय काले खां से दक्षिणी दिल्ली जाने के लिए

महारानी बाग रेड लाइट पर पैदल यात्रियों के लिए बन रहा है सब वे

एलईडी लाइटों से जगमगाएगा फ्लाईओवर

पिलर पर किया जाएगा आर्ट वर्क’

 

By Kajal

Leave a Reply

Your email address will not be published.