Agra Heliport Service: आगरा शहर में अब पर्यटक हेलीकॉप्टर के माध्यम से धरोहरों को देख पाएंगे. इसके लिए फतेहाबादा रोड पर 90 प्रतिशत हेलीपोर्ट का निर्माण कर दिया गया है. बस हेलीकॉप्टर के उड़ान भरने को लेकर कैबिनेट से मंजूरी मिलने का इंतजार है. कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद ही हेलीकॉप्टर के संचालन के लिए टेंडर निकाला जाएगा. हेलीपोर्ट से उड़ने वाले हेलीकॉटर के जरिए पर्यटक ताजमहल, आगरा किला, बेबी ताज आदि को देख पाएंगे.

हेलीकॉप्टर से चीजों को देखने में पर्यटकों को महसूस होगा रोमांच

जानकारी के मुताबिक,अधिकारियों का कहना है कि फतेहपुर सीकरी तक पर्यटक अपना टिकट बुक कराएंगे तो उन्हें वहां तक ले जाया जाएगा. इसके अलावा भी ज्वाय राइड में सदर बाजार, राजा मंडी, पालीवाल पार्क, राधा स्वामी मंदिर आदि का भी दीदार कराया जाएगा. हेलीकॉप्टर से इन चीजों को देखने में पर्यटकों को रोमांच महसूस होगा.

प्रधानमंत्री ने 9 जनवरी 2019 को रखी थी आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हेलीपोर्ट के निर्माण की आधारशिला रखी गयी थी. उन्होंने ही 9 जनवरी 2019 को निर्माण कार्य का शुभारंभ कराया था. उस समय काम पूरा कराने की समय सीमा अक्टूबर 2020 ही तय की गयी थी. इसके निर्माण पर 4.95 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान हैं. हाल ही में पर्यटन विभाग द्वारा शासन को 19 लाख रुपए के लिए पत्र भेज दिया गया है. इस बारे में पर्यटन विभाग के उप निदेशक राजेंद्र रावत ने बताया कि, हेलीपोर्ट संचालन के लिए 19 लाख रुपए के फंड की मांग की गई है. इसका संचालन पीपीपी मोड पर कराया जाना है. जल्द ही हमलोग टेंडर जारी कर देंगे. इसमें पांच कंपनियों का चयन किया गया है.

By Kajal

Leave a Reply

Your email address will not be published.