Indian Railway :- इंडियन रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए समय समय पर बदलाव किया जाता रहता है ताकि यात्रियों को सफर के दौरान किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े. अब रेलवे (Railway) द्वारा यात्रियों को दी गई नई सौगात के चलते ट्रेन (train) से थके हुए यात्रियों को अब जगह जगह भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि यात्रियों को स्टेशन पर ही अनेक सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा.

सस्ते में मिलेगी ठहरने की सुविधा

जानकारी के मुताबिक,कैप्सूल होटल की सुव‍िधा शुरू होने के बाद स्‍टेशन पर पहुंचने वाले यात्र‍ियों को रुकने के लिए होटल की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. यहां पर आपको कम खर्चे में ठहरने की अच्छी सुविधा प्राप्त होगी. रेलवे ने मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) पर यात्र‍ियों के ल‍िए स्लीपिंग पॉड उपलब्ध करवा दी है. आपको बता दें कि इसके पहले भी साल 2021 में भी मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए पॉड होटल की शुरुवात की गई थी.

उपलब्ध होंगी ये सारी सुविधाएं

बता दें की, स्‍टेशन पर बने वेटिंग रूम की तुलना में इन होटल का किराया कम होता है. यहां रुकने वाले की जरूरत के हिसाब से सारी सुविधाएं आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं. कैप्‍सूल होटल में एयर कंडीशनर के साथ ही मोबाइल फोन चार्जिंग, लॉकर रूम, इंटरकॉम, डीलक्स बाथरूम और टॉयलेट्स आदि की सुविधा भी म‍िल जाती है.

रेल मंत्री ने शेयर की तस्‍वीरें

बता दें की इस होटल के बारे में रेलवे द्वारा जानकारी दी गयी क‍ि ‘आरामदायक और किफायती ठहरने का ऑप्‍शन देने के लिए Indian Railways की तरफ से पहल की गई है. स्‍लीप‍िंग पॉड की तस्‍वीरें रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीटर अकाउंट पर भी शेयर की थीं. स्लीपिंग पॉड्स (Sleeping Pods) यात्र‍ियों के रुकने के लिए छोटे कमरे होते हैं. इन्‍हें कैप्सूल होटल भी कहा जाता है.’

By Kajal

Leave a Reply

Your email address will not be published.