देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश की इकोनॉमी 5 ट्रिलियन डॉलर बनाने का लक्ष्य तय किया है।और सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य यानी की यूपी के मुख्यमंत्री ने अपने राज्य की इकोनॉमी का टारगेट 1 ट्रिलियन डॉलर सेट किया है। जिसके लिए कई अहम कदम सरकार उठा रही है। जिससे इकोनॉमी तो अच्छी होगी जी और लोगो को रोजगार भी मिलेगा। ये राज्य का बहुत बड़ा फैसला रहा है अब तक का।

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की ही तरह अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि कॉरिडोर बनाने जा रही है। सरकार ने बहुत प्लानिंग की है इसे लेकर कॉरिडोर बनाने का मकसद है की पर्यटकों की भीड़ आए पर साथ ही साथ लोगो को रोजगार का अवसर मिले। अयोध्या को टूरिस्ट प्लेस बनाने के साथ साथ घरों में दीप जल सके।इससे विश्व पटल पर राम नगरी की अलग पहचान बनेगी। कॉरिडोर के विकसित हो जाने से आवागमन सुगम होगा और मुख्य सड़क से बेहतर कनेक्टिविटी भी विकसित होगी।प्रदेश सरकार सहादतगंज से नयाघाट तक 12.94 किलोमीटर लंबी सड़क का चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण करने जा रही है, जिसे कॉरिडोर के तौर पर विकसित किया जाएगा।

कॉरिडोर के तौर पर विकसित की जा रही यह सड़क अभी दो लेन की है जिसे चार लेन का बनाए जाने का प्लानिंग चल रहा है। इसके लिए आवश्यक भूमि एवं भवन अधिग्रहण व्यय की 378.77 करोड़ रुपये की धनराशि सहित कुल 797.69 करोड़ रुपये की निर्माण लागत के प्रस्ताव को स्वीकृति मिल गई है। सड़क के निर्माण का कार्य लोक निर्माण विभाग द्वारा भूमि अधिग्रहण का कार्य पूर्ण किये जाने के बाद किया जाएगा।

सरकार राज्य के लिए सात आयाम तय कर ली है।ये आयाम “सांस्कृतिक अयोध्या, आयुष्मान अयोध्या, सक्षम अयोध्या, आधुनिक अयोध्या, सुरम्य अयोध्या, भावात्मक अयोध्या और स्वच्छ अयोध्या” हैं।भगवान राम की नगरी अवधपुरी वैष्णव परंपरा की आभा से आलोकित होगी।

इसके लिए सरकार वहां बनने जा रहे विभिन्न नये सरकारी भवनों एवं होटल में वैष्णव सम्प्रदाय की वास्तुकला दिखे इसकी भी व्यवस्था भी की है।साथ ही सरकार भवनों के नाम पौराणिक चरित्रों पर रखकर आने वाले पर्यटकों को त्रेतायुगीन राम नगरी की अनुभूति करने की प्लानिंग है।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.