राज्य यूपी में सरकार का एक बड़ा फैसला, छह और नए एक्सप्रेस्वे बनाने की हो रही है तैयारी।मुख्यमंत्री ने कहने पर औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी के समक्ष उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने पर्यटन भवन में बैठक के दौरान इसका प्रस्तुतीकरण किया गया।
इन एक्सप्रेसवे के तैयार हो जाने के बाद यूपी सर्वाधिक एक्सप्रेसवे बनने वाला पहला राज्य कहलाएगा।प्रदेश में छह एक्सप्रेस वे का निर्माण पूरा हो चुका है और सात अन्य पर तेजी से काम चल रहा है। अब छह और को मिलाकर प्रदेश में कुल 19 एक्सप्रेसवे हो जाएंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कैबिनेट बैठक में निर्देश देते हुए कहा कि औद्योगिक विकास के मद्देनजर दूरदराज के इलाकों को जोड़ने के लिए कुछ और एक्सप्रेस वे का निर्माण किया जाना अव्यशक है। इसी क्रम में औद्योगिक विकास मंत्री ने बताया कि प्रयागराज-वाराणसी, मेरठ-हरिद्वार, गंगा एक्सप्रेसवे से शाहजहांपुर बरेली होते हुए रामपुर, रुद्रपुर उत्तराखंड सीमा तक, चित्रकूट से प्रयागराज, झांसी लिंक एनएच-27 से बुंदेलखंड और विंध्य एक्सप्रेसवे चित्रकूट से मिर्जापुर का निर्माण कराने की संभावना है।गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना के तहत पहले चरण में मेरठ से प्रयागराज तक ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे के निर्माण का काम चालू किया गया है। उत्तर भारत के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों हरिद्वार, प्रयागराज व वाराणसी को तीव्र गति से जोड़ा जाएगा। दूसरे चरण में मेरठ से हरिद्वार व प्रयागराज से वाराणसी तक ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे निर्माण का प्रस्ताव है।

सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक मंत्री नंदी ने बताया कि गंगा एक्सप्रेस वे का लाभ आस पास के जिलों को भी मिलेगा। एक्सप्रेसवे पर यातायात में बढ़ोतरी के लिए गंगा एक्सप्रेसवे से शाहजहांपुर बरेली होते हुए रामपुर, रुद्रपुर उत्तराखंड सीमा में एक एक्सप्रेसवे का निर्माण कराने का प्रस्ताव है। चित्रकूट से आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे के मध्य बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का निर्माण किया जा चुका है, यदि चित्रकूट धाम को प्रयागराज होते हुए गंगा एक्सप्रेस वे से जोड़ दिया जाता है तो पश्चिमी व पूर्वी यूपी और बुंदेलखंड से आने वालों को काफी सुविधा होगी।

: प्रस्तावित नए एक्सप्रेसवे

प्रयागराज वाराणसी एक्सप्रेस वे- 110 किमी
मेरठ-हरिद्वार एक्सप्रेसवे- 110 किमी
गंगा एक्सप्रेसवे से शाहजहांपुर बरेली होते हुए रामपुर रुद्रपुर उत्तराखंड सीमा
चित्रकूट से प्रयागराज एक्सप्रेसवे
झांसी लिंक एनएच 27 से बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे
विंध्य एक्सप्रेसवे चित्रकूट से मिर्जापुर

: यमुना एक्सप्रेसवे बन चुके

यमुना एक्सप्रेस वे 165 किमी
नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे 25 किमी
आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे 302 किमी
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे 96 किमी
पूर्वांचल एक्सप्रेसवे 341 किमी
बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे 296 किमी

: निर्माणाधीन एक्सप्रेसवे

गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे 91 किमी
गंगा एक्सप्रेसवे 594 किमी
लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेसवे 63 किमी
गाजियाबाद-कानपुर एक्सप्रेसवे 380 किमी
गोरखपुर-सिलिगुड़ी एक्सप्रेसवे 519 किमी
दिल्ली-सहारनपुर-देहरादून एक्सप्रेसवे 210 किमी
गाजीपुर-बलिया-मांझीघाट एक्सप्रेसवे 117 किमी

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.