यात्रियों के लिए अव्यश्यक सूचना : भारतीय रेलवे अब उत्तरप्रदेश के राजधानी लखनऊ में मेमू शेड का निर्माण करने वाली है। जिससे वंदेभारत और तेजस जैसे हाई स्पीड ट्रेनों का मेंटेनेंस लखनऊ में हो सकेगा। मल्हौर में मिशन रफ्तार का मेंटनेंस डिपो स्थापित किए जाने की संभावना है।आप सभी को यह बता दे की रेलवे जल्द ही लखनऊ को मिशन रफ्तार के रेल नेटवर्क से जोड़ने वाले है। लखनऊ से भी वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी सेमी हाईस्पीड ट्रेनें चलने लगेंगी। इसके लिए उनके मेंटनेंस की बाधा भी दूर की जाएगी। मल्हौर में रेलवे अब मेमू शेड की जगह मिशन रफ्तार का मेंटनेंस शेड बनाएंगे। जहां आधुनिक और नई तकनीकी मशीनों को मंगवाया जाएगा। जिससे वंदे भारत एक्सप्रेस और तेजस एक्सप्रेस जैसी आधुनिक ट्रेनों का मेंटनेंस किया जा सके।

लखनऊ से कानपुर के बीच 11 जोड़ी मेमू ट्रेनें चलती हैं। उनका सफर बढ़ा कर अब बाराबंकी और कल्याणपुर तक कर दिया गया है। साथ ही लखनऊ से सुलतानपुर और शाहजहांपुर भी मेमू के नेटवर्क से जुड़ चुके हैं।
इन मेमू ट्रेनों को प्रारंभिक मेंटनेंस के लिए अब तक गाजियाबाद भेजना पड़ता था। लखनऊ से कानपुर होकर इन मेमू का रैक गाजियाबाद पहुंच जाता था। वहां मेंटनेंस के बाद वापस आने में 20 से 25 दिन का समय लग जाता था। ऐसे में मेमू के रैक की संख्या कम होने के कारण इनकी सेवाओं पर असर पड़ता था।और यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता था।

कोरोना के बाद से इन मेमू ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया था। रेलवे ने मेमू के नए रैक को लाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा है। वहीं मेमू के मेंटनेंस के लिए करीब 10 साल पहले मल्हौर में मेमू शेड बनाने की घोषणा रेल बजट में की गई थी। इस मेमू शेड का काम आज तक शुरू नहीं हो सका। वहीं, पिछले दिनों कानपुर में मेमू शेड बनने के बाद अब रेलवे मल्हौर में मिशन रफ्तार के लिए मेंटनेंस शेड बनाया जायेगा। जहां केवल मिशन रफ्तार से जुड़ी ट्रेनों का मेंटनेंस किया जा सकेगा।

कानपुर में मेमू शेड बनने के बाद अब लखनऊ के मल्हौर में इसकी उपयोगिता नहीं है। रेलवे बोर्ड से मेमू के नए रैक मंगवाए गए हैं। लखनऊ कानपुर रेलखंड को मिशन रफ्तार से जोड़ने के लिए काम तेजी से चल रहा है। ऐसे में मल्हौर में अब मिशन रफ्तार का मेंटनेंस डिपो स्थापित किया जाएगा। और जल्द ही यह बनकर तैयार होने की संभावना सामने आ रही है।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.