उत्तर प्रदेश :- यूपी के लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अनुसार सत्रह जिलों में पंजीकरण खोला जायेगा. इस योजना के अनुसार फ्लैट की कीमत छह लाख रुपये निश्चित की गई है, फ्लैट पर भारत व राज्य सरकार द्वारा अनुदान ढाई लाख रुपये प्रदान किया जाएगा. पंजीकरण धनराशि पांच हजार रुपये रखी गई है. आवंटन के पश्चात करीब 3.45 लाख रुपये जमा करवाने होंगे. आवंटी आसान साठ किस्तों में पूरे पैसे का भुगतान कर सकते है. यह किस्त प्रतिमाह करीब 5,917 रुपये की होगी. इसके लिए 15 अक्टूबर तक आवेदन किए जा रहे हैं.

इन जिलों में खोला गया पंजीकरण

जानकारी के मुताबिक, परिषद के अफसरों ने बताया कि यूपी के जिन जिलों में पंजीकरण खोला गया है, उनमें हाथरस, मैनपुरी, मुरादाबाद, इटावा, फतेहपुर, बांदा, गाजियाबाद, मेरठ, रायबरेली, हरदोई, कन्नौज, कानपुर देहात, गोंडा, बहराइच, मऊ, बलरामपुर और बाराबंकी शामिल है. आवेदक और उसके परिवार की वार्षिक आय तीन लाख से कम होनी चाहिए. फ्लैट का कारपेट एरिया 22.77 वर्ग मीटर और 34.07 वर्ग मीटर का है. परिषद द्वारा पंजीकरण पुस्तिका सौ रुपये की निश्चित की गई है. इनका निर्माण पीएम आवास मल्टी स्टोरी के रूप में किया जाएगा. उद्देश्य यह है कि अधिक से अधिक लोगों को पीएम आवास प्राप्त हो सके.

यहां से प्राप्त कर सकते हैं जानकारीः

पीएम आवास योजना (शहरी) सबके के लिए आवास के संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए भारत सरकार की वेबसाइट www.mohua.gov.in पर Login कर सकते हैं. वहीं टोल फ्री नंबर 1800 180 5333 और फोन नंबर 0522 2236803 पर भी संपर्क कर सकते हैं. अफसरों ने ये भी बताया कि लाभार्थी का सत्यापन उसके आधार नंबर, जो केंद्र सरकार, राज्य सरकार सूडा, डूडा, नगर निगम, नगर पालिका में पंजीकृत होंगे, उसी के आधार पर चयन प्रकिया को गति देने का काम किया जाएगा. यही नहीं सूडा से सत्यापन के बाद ही लिस्ट को फाइनल रूप दिया जाएगा.

By Kajal

Leave a Reply

Your email address will not be published.