आजादी दिवस के शुभ अवसर पे योगी सरकार का बड़ा फैसला,  आज से 15 अगस्त तक सभी स्मारकों में मिलेगा पर्यटकों को निश्शुल्क प्रवेश। आगरा किला फतेहपुर सीकरी अकबर का मकबरा एत्माद्दौला होंगे रोशन।शुक्रवार की रात से पंद्रह अगस्त तक आगरा किला, फतेहपुर सीकरी, अकबर का मकबरा और एत्माद्दौला को कृत्रिम रोशनी में रोशन किया जाएगा। स्मारकों के फ्री होने से एएसआइ के लिए भीड़ प्रबंधन बड़ी चुनौती बनने की भी संभावना दिख रही है।यह पहला बार है जब स्मारकों को मुफ्त किया गया है देश के लोग हो या फिर विदेश के।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आज से यानी की पांच अगस्त से आगरा किला का अमर सिंह गेट, फतेहपुर सीकरी का दीवान-ए-खास, अकबर के मकबरे के प्रवेश द्वार और एत्माद्दाैला की यमुना किनारा स्थित बारादरी को कृत्रिम प्रकाश में रोशन किया जाने वाला है।स्मारकों के फ्री रहने से पर्यटकों की भीड़ उमड़ने से एएसआइ के लिए भीड़ प्रबंधन बड़ी चुनौती बनने की उम्मीद दिख रही है।पर इसके लिए भी प्रबंधन पूरी तरह से तैयार है।अतिरिक्त कर्मचारी को जरूरत अनुसार तैनात किए जाने की प्लानिंग चल रही है।आज जुम्मा यानी की शुक्रवार को ताजमहल बंद रहता है साप्ताहिक छुट्टी रहती है, सिर्फ २ घंटे के लिए खोला जाता है लोगो को नमाज पढ़ने के खातिर ।

इस 75वा आजादी दिवस को पूरे देश में रौनक देखने को मिलेगा।इससे पहले भी रौनक हुआ है स्मारकइससे पूर्व भी आगरा किला, फतेहपुर सीकरी, अकबर का मकबरा और एत्माद्दौला कृत्रिम रोशनी में रोशन किए जा चुके हैं। देश में कोरोना वैक्सीन की 100 करोड़ वीं डोज लगने पर स्मारकों को अक्टूबर में दो दिन राेशन किया गया था।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.