यूपीएससी परीक्षा को पास करना लाखो युवाओ का सपना होता है,  जिसको पूरा करने के लिए वे कड़ी मेहनत भी करते हैं। हालांकि, इस परीक्षा को पास करना आम बात नहीं है, ये बहुत ही कठिन होती है लेकिन हर साल कई परीक्षार्थी कड़ी मेहनत से न सिर्फ परीक्षा को पास करते हैं बल्कि अच्छी रैंक भी हासिल करते हैं। आपको बता दें की  हाल ही में यूपीएससी सीएसई 2021 के परिणाम सामने आए हैं जिसमें कुल 685 परीक्षार्थियों ने बाज़ी मारी है । गौरतलब है की  टॉप 3 में भी लड़कियों ने ही जगह बनाई है । वहीं दिल्ली की रहने वाली इशिता राठी ने भी परीक्षा में 10वीं रैंक हासिल कर ली है । आपको बता दें की इशिता के पिता हेड कॉन्स्टेबल हैं और उनकी माँ एएसआई हैं लेकिन अब इशिता कलेक्टर बनने वाली हैं । इशिता ने कड़ी मेहनत से अपने माता पिता का सपना भी पूरा कर दिया है । हर कोई इशिता पर गर्व भी कर रहा है आइए जानते हैं इशिता राठी के सफर से जुड़ी खास बातें ।

डीएवी स्कूल से की पढाई

आपको बता दें की  इशिता ने डीएवी स्कूल से अपनी पढ़ाई को पूरा किया है। वह बचपन से ही पढाई में काफी तेज थी। स्कूली पढ़ाई पूरी होने के बाद इशिता ने दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज से इक्नॉमिक्स में पढ़ाई की और इसके बाद मद्रास स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से एमए की पढ़ाई को भी पूरा किया । इसके बाद ही इशिता ने सिविल सेवाओं की तैयारी भी करना शुरू कर दिया और तीसरे  प्रयास में  सफलता मिल गयी । बेटी की सफलता से उनके माता पिता भी बेहद खुश नज़र आ रहे हैं ।

UPSC की तयारी करने वालों को दिया यह सलाह

मीडिया से बातचीत के दौरान इशिता ने अपनी सफलता का पूरा श्रेय अपने माता पिता को ही दिया है । इशिता के अनुसार उनके परिवार को उन पर भरोसा था और इसी के चलते वे इस परीक्षा में सफलता हासिल कर पाई हैं । इशिता ने बताया कि परीक्षा काफी कठिन है इसलिए इस पर फोकस करना काफी जरूरी है । वहीं परीक्षार्थी को खुद पर विश्वास भी होना चाहिए । इशिता ने लड़कियों के टॉप करने पर गर्व भी महसूस किया है । इशिता का भाई भी परीक्षा की तैयारी कर रहा है जबकि उनकी चाचा भी सीबीआई में सेवाएँ दे रहे हैं । आज इशिता पर हर कोई गर्व भी कर रहा है

 

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.