रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा के लिए तरह-तरह के उपाय करता रहता है। जब भी आप रेलवे स्टेशन पर जाते हैं तो आपको वहां कई तरह की दुकानें देखने को मिल जाती हैं। अगर ऐसे में आप भी अपनी नौकरी छोड़कर अपना खुद का बिजनेस (New Business Idea) शुरू करना चाहते हैं तो  आपको लिए ये कमाई का अच्छा मौका है । अगर आप रेलवे स्टेशन पर अपनी खुद की दुकान खोलकर अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो रेलवे इसके लिए एक सुनहरा अवसर प्रदान कर रहा  है।
आपको बता दें कि रेलवे स्टेशन पर शॉप (Railway Station Shop) खोलने के लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट (IRCTC) पर जाना होगा. इसके बाद आपको जिस तरह की दुकान खोलनी है इसके लिए पात्रता को चेक करना होगा. इसके बाद आपको टेंडर प्रक्रिया (Tender) के तहत अपनी दुकान खोलना होगी.

रेलवे स्टेशन पर शुरू करें इस तरह की दुकान:-
हम आपको बता दे पहले  कि आप पहले चुनें कि आप स्टेशन पर कौन सा स्टोर खोलना चाहते हैं। आप रेलवे स्टेशन में बुक स्टॉल, टी स्टॉल, फूड स्टॉल, न्यूज पेपर स्टॉल आदि किसी भी प्रकार की दुकान खोल सकते हैं। इन सभी दुकानों के लिए आपको रेलवे शुल्क देना होगा। ऐसे में आपको 40 हजार रुपये से लेकर 30 लाख रुपये तक की फीस देनी होगी। ट्रैक द्वारा भुगतान किया जाने वाला शुल्क स्टोर के आकार और स्थान पर भी निर्भर करता है।

लोकल प्रोडक्ट को बढ़ावा देना मकसद:-

रेलवे लोकल प्रोडक्ट (Local Products at Railway Station) को बढ़ावा देने के लिए रेलवे स्टेशन पर उन चीजों की दुकान खोलने की परमिशन आसानी से देता है जो वहां का लोकल प्रोडक्ट है. अगर आप भी स्टेशन पर दुकान खोलकर खुद का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगा. इसमें आधार कार्ड (Aadhaar Card), पैन कार्ड (PAN Card), पासपोर्ट (Passport), वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card), बैंक डिटेल्स (Bank Details) आदि की जरूरत पड़ेगी.

रेलवे टेंडर के लिए इस तरह करें अप्लाई:-

अगर आप भी रेलवे टेंडर के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आप सबसे पहले यह चेक करें कि इस रेलवे स्टेशन के लिए रेलवे ने टेंडर निकाला है या नहीं. इसके लिए आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं. इसके बाद टेंडर निकलने पर आप रेलवे के जोनल ऑफिस या डीआरएस ऑफिस में जाकर फॉर्म जमा कर दें.इसके बाद फॉर्म में दी गई जानकारी को रेलवे वेरीफाई करता है. इसके बाद आपको टेंडर मिलने की जानकारी मिलती है. इसके बाद रेलवे स्टेशन पर आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.