दिल्ली सरकार सड़क में सुधार के लिए एक एकीकृत परिवहन ( इंटिग्रेटेड ट्रांजिट कॉरिडोर) प्रणाली विकसित करेगी। इससे यातायात कम होगा, वाहन चालकों को भीड़भाड़ की समस्या का समाधान करने में मदद मिलेगी और इस परियोजना में पीरागढ़ी जंक्शन और आसपास के क्षेत्रों का पुनर्विकास किया जाएगा। पश्चिम दिल्ली और हरियाणा को जोड़ने वाला इंटरचेंज मौजूदा फ्लाईओवर और सड़कों का विस्तार करेगा, जिसमें एक ओवरब्रिज के निर्माण सहित मौजूदा ओवरब्रिज और स्लिप रोड को चौड़ा किया जाएगा।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि बुधवार को इलाके का निरीक्षण करने के बाद यह परियोजना डेढ़ साल में पूरी हो जाएगी. यह दिल्ली और हरियाणा में सैकड़ों हजारों यात्रियों को आसानी से यात्रा करने और समय बचेगा। दिल्ली सरकार की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, इस परियोजना से यातायात की भीड़ कम होगी। सिसोदिया ने कहा कि पीरागढ़ी जंक्शन दिल्ली और हरियाणा को जोड़ने वाली एक प्रमुख सड़क है और यातायात बढ़ रहा है।

मनीष सिसोदिया ने कहा कि आईएसबीटी कश्मीरी गेट के लिए यह एक महत्वपूर्ण कनेक्टिंग हाईवे है। बहादुरगढ़ और रोहतक रोड पर वाहनों की भारी तादाद के कारण अक्सर भीड़भाड़ और जाम की समस्या रहती है। औद्योगिक क्षेत्र होने के कारण इस क्षेत्र से रोजाना भारी संख्या में भारी और वाणिज्यिक वाहनों का भी आवागमन होता है। एकीकृत ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना को निर्धारित समय में पूरा करने का निर्देश दिया।

ऐसे बनेगा जाम मुक्त  

नांगलोई से मंगोलपुरी तक सुचारु यातायात व्यवस्था के लिए एक लेन के लेफ्ट टर्न लेन, मंगोलपुरी से पंजाबी बाग तक दक्षिण की ओर बाएं मुड़ने के लिए दो लेन के स्लिप रोड, पंजाबी बाग से विकास पुरी तक बाएं मुड़ने के लिए दो लेन के स्लिप रोड का निर्माण किया जाएगा।

चौधरी बलबीर सिंह  पर बनेगा अंडरपास यू-टर्न

रोड की सिग्नल फ्री बनाने के लिए यहां 6.6 मीटर चौड़ा 2 लेन का अंडरपास यूटर्न बनाया जाएगा। सिग्नल फ्री होने से सड़क पर ट्रैफिक जाम की समस्या नहीं होगी।

रोहतक रोड पर दोनों तरफ बनेंगे दो फुट ओवरब्रिज

पैदल यात्रियों के सफर को सुगम और सुरक्षा के लिहाज से पीडब्ल्यूडी की ओर से पीरागढ़ी मेट्रो स्टेशन के पास तथा रिंग रोड से नीचे उतरते हुए पंजाबी बाग़ की तरफ जाने वाली सड़क पर फुट ओवरब्रिज का निर्माण किया जाएगा। चौधरी बलबीर सिंह ट्रैफिक सिग्नल से ज्वालापुरी एनएच-10 (रोहतक रोड) पर भी दूसरा फुट ओवरब्रिज बनाया जाएगा।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.