उत्तर प्रदेश :- उत्तर प्रदेश में इंफ्रास्ट्रक्चर (Infrastructure) को मजबूत करने के लिए सड़कों और एक्सप्रेस-वे के जाल को बिछाया जा रहा है. इसी के तहत उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती जिले गाजीपुर से बलिया तक ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे (Greenfield Expressway) की सौगात मिली है.

यूपी-बिहार की दिल्ली से कनेक्टिविटी

बता दे कि बलिया से लखनऊ, दिल्ली और बिहार तक कनेक्टिविटी को मजबूत करने के लिए ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे परियोजना में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने ग्लोबल टेंडर किया है. एक्सप्रेस-वे के बन जाने से यूपी-बिहार की दिल्ली से कनेक्टिविटी बढ़ेगी.

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे प्रोजेक्ट चार चरण में

जानकारी के मुताबिक,134.39 किलोमीटर लंबी ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे प्रोजेक्ट चार चरण में बनेगा और अलग-अलग निर्माण एजेंसी द्वारा इसका निर्माण किया जाएगा. चारों चरण के काम में 2726.27 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है. इसके निर्माण के लिए समय भी तय किया गया है. प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए 15 से 20 महीने की अवधि निश्चित की गई है. कंपनी चयन की प्रक्रिया 31 अगस्त तक पूरी हो जाएगी. एक्सप्रेस-वे 60 मीटर चौड़ी होगी.

बलिया शहर से करीब 34 की किलोमीटर दूरी पर

बता दें कि ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे के निर्माण का पहला फेज गाजीपुर में ह्रदयपुर से शाहपुर तक होगा. एक्सप्रेस-वे को गाजीपुर के उत्तरपुर गांव में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से भी जोड़ा जाएगा. इसके लिए डबल ट्रंप बनाए जाएंगे. यहां पर वाहन चढ़ाए जाएंगे और उतारे जाएंगे. यह बलिया शहर से करीब 34 की किलोमीटर दूरी पर है.

By Kajal

Leave a Reply

Your email address will not be published.