स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के बाद 16 अगस्त से लाल किले (Red Fort) में एक रेस्टोरेंट खुलने जा रहा है. परिसर में कैफे दिल्ली हाइट्स (Cafe Delhi Heights) के नए आउटलेट के साथ लाल किला रेस्टोरेंट वाला देश का पहला राष्ट्रीय स्मारक बन गया है. बताया जा रहा है कि रेस्टोरेंट का समय स्मारक के अनुरूप ही होगा, जो भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (Archaeological Survey of India) की ओर से संरक्षित स्मारकों के लिए अपने नियमों के अनुसार तय किया गया है.

द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक कैफे दिल्ली हाइट्स के संस्थापक विक्रांत बत्रा ने बताया कि कैफे के मेन्यू में बिरयानी, पास्ता और बर्गर के साथ-साथ देश भर के पसंदीदा स्ट्रीट फूड होंगे. उन्होंने कहा कि दूसरे जगहों की तुलना में इसका मूल्य 30 से 40 प्रतिशत कम रखा गया है, क्योंकि लाल किले में सभी वर्गों के लोग आते हैं. विक्रांत बत्रा का कहना है कि समोसे के लिए मेन्यू 30 रुपये से शुरू होगा और किसी डिश का 500 रुपये तक होगा. साथ ही रेस्टोरेंट शत-प्रतिशत शाकाहारी होगा.

छत्ता बाजार के ग्राउंड फ्लोर में है रेस्टोरेंट

रेस्टोरेंट को मुगल स्मारक की स्थापत्य शैली के तौर पर डिजाइन किया गया है. बैठने की जगह कम रखी गई है, जिससे ऐतिहासिक वातावरण का आनंद लिया सके. पूरे दिन के भोजन, कैजुअल-कैफे की दीवारें भारतीय संस्कृति के इतिहास के चित्रों और फेमों से सजी हैं. यह रेस्टोरेंट लाल किला परिसर में डालमिया समूह द्वारा बनाए जा रहे इंटरप्रिटेशन सेंटर के ठीक नीचे छत्ता बाजार के ग्राउंड फ्लोर में स्थित है.

रेस्टोरेंट में मिलेंगे ये फूड

यह रेस्टोरेंट डालमिया समूह के बीच एक समझौते का हिस्सा है, जो सरकार की एडॉप्ट-ए-हेरिटेज योजना, एएसआई और कैफे दिल्ली हाइट्स के तहत 2018 में लाल किले के लिए स्मारक मित्र बन गया. कैफे के बेस्टसेलर और शेफ स्पेशल में आईएसबीटी मखनी मैगी, मुंबई वड़ा पाव, उनके प्रसिद्ध बर्गर, सलाद, ऐपेटाइजर, पिज्जा और लसग्ने के अलावा दाल माखन वाला, राजस्थानी लाल मास और जम्मू स्पेशल राजमा चावल शामिल हैं. वहीं मिठाई में मोतीचूर लड्डू, चीज केक और चॉकलेट मड-केक संडे शामिल हैं.

 

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.