कल यानी गुरुवार से सितंबर महीने की शुरुआत हो रही है। इस माह की पहली तारीख से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। आइए जानते हैं एक सितंबर से होने वाले बदलावों के बारे में।

यमुना एक्सप्रेस-वे पर सफर होगा महंगा

कल गुरुवार यानी एक सितंबर से यमुना एक्सप्रेस-वे (Yamuna Expressway) पर सफर करना महंगा होने जा रहा है। गुरुवार से दिल्ली-नोएडा से यमुना एक्सप्रेस-वे से होकर जाने वाले वाहन चालकों को अधिक टोल टैक्स देना होगा।

बता दें कि 24 अगस्त को हुई यमुना प्राधिकरण बोर्ड की बैठक में यमुना एक्सप्रेस-वे पर टोल दरों में बढ़ोतरी के जेपी इंफ्राटेक के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी।

दिल्ली में लागू होगी पुरानी शराब पॉलिसी

राजधानी दिल्ली में 1 सितंबर यानी पुरानी आबकारी नीति (Delhi Old Excise Policy) फिर से लागू हो रही है। दिल्ली में चल रहे नए स्टोर बंद हो जाएंगे और पुरानी दुकानें खुल जाएंगी। इसी के मद्देनजर दुकान संचालकों ने सेल लगा दी है। आज दुकानों पर बचे हुए ब्रांड की एक के साथ एक बोतल फ्री मिल रही है। एक सितंबर से सरकारी दुकानें खुलेंगी। इसके साथ एक सितंबर से दिल्ली में खुली बीयर परोसने वाली चार माइक्रोब्रेवरीज शुरू हो जाएंगी।

PM Kisan Yojana e-KYC

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने के लिए ई-केवाईसी करवाने की डेडलाइन कल यानी 31 अगस्त को समाप्त हो रही है। बता दें कि इस योजना के तहत पात्र किसानों को सालाना 6 हजार रुपये देने का प्रावधान है। इसमें तीन किस्तों के जरिये 2000-2000 रुपये की राशि का भुगतान किया जाता है। ई-केवाईसी न करवाने वाले लोग अगली किस्त का लाभ नहीं उठा सकेंगे।

रसोई गैस की कीमतों में बदलाव

पेट्रोलियम कंपनियां हर माह की पहली तारीख को रसोई गैस के दाम में बदलाव करती हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि एक सितंबर से रसोई गैस की कीमत में बढ़ोतरी हो सकती है।

पीएनबी में केवाईसी अनिवार्य

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों से 31 अगस्त तक हर हाल में केवाईसी करवाने के लिए कहा है। ऐसा न करने पर खाताधारकों को दिक्‍कतों का सामना करना पड़ सकता है। पीएनबी के द्वारा इस संबंध में पिछले काफी समय से ग्राहकों को मैसेज भेजा जा रहा है।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.