दिल्ली में कोरोना के मामले हर दिन 2000 से ज्यादा सामने आ रहे हैं। दिल्ली में हर दिन बढ़ने कोविड के केस ने स्वास्थ्य विभाग को चिंता में डाल दिया है। पिछले 24 घंटे में 2311 कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं।कोरोना से दिल्ली में पिछले 24 घंटे में एक मरीज की मौत हुई है। पॉजिटिविटी रेट भी 12.95 प्रतिशत से बढ़कर 13.84 प्रतिशत पहुंच गया है। संक्रमण की दर भी अब हर लगातार बढ़ती जा रही है।

24 घंटे में एक मरीज की मौत हो गई और 1837 मरीज ठीक हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में 16,702 सैंपल की जांच हुई। मौजूदा समय में राजधानी में 7,349 सक्रिय मरीज हैं। इनमें से 452 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। 15 मरीज वेंटिलेटर पर और 127 मरीज आक्सीजन सपोर्ट पर हैं।

मामले बढ़ने के साथ कंटोनमेंट जोन की संख्या भी वृद्धि हुई है। ये 204 से बढ़कर 217 हो गए हैं। जून माह से अब तक कोरोना के कुल 60,208 मामले सामने आ चुके हैं। इस दौरान 118 मरीजों की मौत हुई है।

एलएनजेपी अस्पताल के एमडी डॉ सुरेश कुमार ने शनिवार को बढ़ने कोरोना के मामलों पर चिंता जताते हुए लोगों से बूस्टर डोज (Booster Dose) लेने की अपील की। साथ ही कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने का भी आग्रह किया।

बूस्टर डोज लगवाने के फायदे

कोविड मामले इसलिए भी बढ़ रहे हैं क्योंकि कोरोना वायरस में म्यूटेशन बहुत हाई है। जब भी कोरोना का कोई नया वेरियंट आता है, तो यह टीका लगवा चुके लोगों को भी संक्रमित करता है। इससे एंटीबॉडी भी संक्रमित हो जाती है। लेकिन ज्यादातर मामलों में यह हल्के लक्षण होते हैं और मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं होती है। उनका ऑक्सीजन लेवल कम नहीं होता है।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.