राजधानी के पीने के शौकीनों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। लुटियंस दिल्ली में एक सितंबर से शराब की किसी दुकान के खुलने की संभावना नहीं है। जी हां, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने अपने अधिकार क्षेत्र में पांच सरकारी शराब की दुकानें खोलने के आप सरकार के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है। निकाय पदाधिकारियों ने यह जानकारी दी है। नवंबर 2021 में नई आबकारी नीति लागू किए जाने के बाद दिल्ली में शराब की कोई सरकारी दुकान नहीं बची थी। वहीं, इस नीति को रद्द करने के सरकार के फैसले पर अमल से शहर में निजी शराब की दुकानें 31 अगस्त तक बंद हो जाएंगी और सिर्फ सरकारी शराब की दुकानें ही संचालित होंगी।

हालांकि, दिल्ली राज्य औद्योगिक और बुनियादी ढांचा विकास निगम (डीएसआईआईडीसी) और दिल्ली पर्यटन एवं परिवहन विकास निगम के एनडीएमसी क्षेत्रों में चार स्थानों पर शराब की दुकानें खोलने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया है। एक सितंबर से शहर में केवल राज्य के स्वामित्व वाली चार एजेंसियों – डीएसआईआईडीसी, डीटीटीडीसी, डीसीसीडब्ल्यूएस (दिल्ली उपभोक्ता सहकारी थोक स्टोर) और डीएससीएससी (दिल्ली राज्य नागरिक आपूर्ति निगम विभाग) को खुदरा शराब व्यवसाय संचालित करने की अनुमति होगी।

ये एजेंसियां शराब की 500 दुकानें खोलेंगी और इस साल के अंत तक यह संख्या 700 हो जाएगी। नई दिल्ली महानगर परिषद के सदस्य और भाजपा नेता कुलजीत सिंह चहल ने कहा कि डीएसआईआईडीसी और डीटीटीडीसी ने नगर निकाय के अधिकार क्षेत्र में पांच शराब की दुकानें खोलने की अनुमति मांगी है।

चहल ने कहा, ‘उनके प्रस्ताव के मुताबिक पालिका पार्किंग, यशवंत प्लेस, जनपथ में एक-एक दुकान और पालिका बाजार में दो दुकान खोली जानी थी। चर्चा के बाद हमने अपने अधिकार क्षेत्र में शराब की दुकानें खोलने की अनुमति देने से इनकार कर दिया।’ उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में आबकारी नीति को लेकर अस्पष्टता के कारण अनुमति देने से इनकार कर दिया गया।निकाय पदाधिकारियों ने कहा कि इस बात की सबसे अधिक संभावना है कि एक सितंबर से एनडीएमसी क्षेत्र में शराब की दुकानें नहीं होंगी। उन्होंने संकेत दिया कि चार सरकारी एजेंसियां बाद में एक और प्रस्ताव लेकर आ सकती हैं।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.