नई दिल्ली :- देश की आजादी के 75 वर्ष पूरा होने के बाद अब अगर आप लाल किला (Red Fort) घूमने जा रहे हैं तो यहां आपको एक नई चीज मिलेगी. लाल किला के अंदर कैफे दिल्ली हाइट्स (Cafe Delhi Heights) का 16 अगस्त से नया आउटलेट खुला है. इसमें खास बात यह देखने को मिलेगी कि इस रेस्टोरेंट के खुलने से लाल किला देश का पहला ऐसा राष्ट्रीय स्मारक बन गया है जिसका खुद का एक रेस्टोरेंट है.

कब और किस टाइम तक खुलेगा रेस्टोरेंट्स?

जानकारी के मुताबिक, इस रेस्टोरेंट का समय वही है जो लाल किला का है जिसे आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) संरक्षित स्मारकों के नियमों के तहत तय करती है. यह मंगलवार से रविवार तक सुबह 7 बजे से शाम 5 बजकर 30 मिनट तक खुला रहता है. सोमवार को बंद रहता है. यह रेस्टोरेंट डालमिया ग्रुप, एएसआई और कैफे दिल्ली हाइट्स के बीच समझौते का हिस्सा है. बता दें कि डालमिया ग्रुप भारत सरकार के अडॉप्ट-अ-हेरिटेज स्कीम के तहत करीब चार साल पहले वर्ष 2018 में लाल किला की स्मारक मित्र बनी थी यानी उसके रखरखाव का जिम्मा डालमिया ग्रुप को मिला था.

क्या है रेस्टोरेंट के मेन्यू में और कितनी होगी प्राइस?

जानकारी के मुताबिक, इंडियन एक्सप्रेस को कैफे दिल्ली हाइट्स के फाउंडर विक्रांत बत्रा ने बताया कि इस रेस्टोंरेट में पर्यटक बिरयानी, पास्ता और बर्गर के अलावा देश भर के पसंदीदा स्ट्रीट फूड्स का भी जायका ले सकते है. कैफे में आईएसबीटी मखनी मैगी, मुंबई वड़ा पाव, बर्गर, सलाद, पिज्जा, राजस्थानी लाल मास और जम्मू स्पेशल राजमा चावल भी खा सकेंगे. बत्रा ने बताया कि यहां अन्य आउटलेट के मुताबिक कीमत 30-40 फीसदी कम ही रखी गई है क्योंकि लाल किला देखने के लिए सभी प्रकार के लोग आते हैं. इस रेस्टोरेंट में 30 रुपये के समोसा से लेकर 500 रुपये तक की डिश भी ऑर्डर कर सकते हैं. यह रेस्टोरेंट शुद्ध शाकाहारी है. बत्रा के मुताबिक खाना और संस्कृति को अलग नहीं किया जा सकता है और लाल किला में रेस्टोरेंट शुरू करना उनके लिए एक सम्मान की बात है.

By Kajal

Leave a Reply

Your email address will not be published.