सरकार ने लखनऊ से नैमिषारण्य धाम और दुधवा राष्ट्रीय उद्यान के लिए हेलीपोर्ट सेवा के लिए कार्य योजना तैयार की उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग ने आगरा और मथुरा के बीच पीपीपी मोड (सार्वजनिक-निजी भागीदारी) के माध्यम से हेलीपोर्ट के निर्माण और संचालन के लिए पांच कंपनियों को शॉर्टलिस्ट किया है। एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि आगरा और मथुरा के बीच पर्यटन उन्मुख हेलीपोर्ट सेवाएं जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है।एक बार लॉन्च होने के बाद, यह राज्य की पहली हेलीपोर्ट सेवा होगी, जिसके बाद और भी बहुत कुछ होगा। सरकार ने लखनऊ से नैमिषारण्य धाम और दुधवा नेशनल पार्क के लिए हेलीपोर्ट सेवाएं शुरू करने की कार्ययोजना भी तैयार की है। इसके अलावा, सरकार राज्य में पर्यटन की सुविधा के लिए बुनियादी सुविधाओं का उन्नयन और विस्तार कर रही है, प्रवक्ता ने कहा।

आगरा और मथुरा के बीच हेलीपोर्ट सेवा शुरू करने के लिए पर्यटन विभाग द्वारा चुनी गई पांच कंपनियां ब्लेड इंडिया, राजस एडवेंचर, ओएसिस, शौर्य एयरोनॉटिक्स और शिरीशा टेक्नोलॉजीज हैं। प्रवक्ता ने कहा कि इन कंपनियों की वित्तीय और तकनीकी बोलियां जल्द खोली जाएंगी और कैबिनेट चयनित कंपनियों को अंतिम मंजूरी देगी। उन्होंने कहा कि ब्लेड इंडिया महाराष्ट्र में शिरडी के लिए हवाई सेवा संचालित करती है और राजस एडवेंचर गुजरात में समुद्री विमानों का संचालन करती है।

महामारी के बावजूद सीएम योगी के नेतृत्व में पिछले पांच वर्षों में राज्य में पर्यटकों की संख्या में 27 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। पर्यटन विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि 125 करोड़ से अधिक घरेलू पर्यटकों और 1.25 करोड़ से अधिक विदेशी पर्यटकों ने राज्य का दौरा किया। उत्तर प्रदेश में आतिथ्य सत्कार में निवेशकों के भरोसे का एक संकेत यूपी में औद्योगिक निवेश के लिए हाल ही में संपन्न ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (GBC-3) में प्रस्तावों को प्रस्तुत करने में दिखाई देता है।

पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र में, राज्य में ₹ 575 करोड़ के संचयी निवेश की 23 परियोजनाएं शुरू की गई हैं। सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि नए प्रस्ताव स्पष्ट रूप से इस क्षेत्र में एक मजबूत वृद्धि के साथ-साथ क्षमता का संकेत देते हैं। गोरखपुर में लगभग ₹ 150 करोड़ की लागत से जीबीसी 3 में तीन नए होटलों का शिलान्यास किया गया है । इसी तरह बरेली में 70 करोड़ रुपये की लागत से तीन होटल बन रहे हैं।साथ ही मेरठ में 94 करोड़ रुपये की लागत से वेलनेस टूरिज्म और आगरा में 66 करोड़ रुपये की लागत से ताज होटल और कन्वेंशन सेंटर भी बन रहे हैं।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.