मेट्रो ट्रेन दिल्ली का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा बन गई है. दिल्ली की अधिकतम जनता मेट्रो पर ही निर्भर है. ऐसे में सरकार जनता को और सहुलियत देने के लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से शुरू होने वाली एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन कॉरिडोर, शिवाजी स्टेडियम, डीयू साउथ कैंपस, दिल्ली एरोसिटी, आईजीआई एयरपोर्ट (टर्मिनल -3), और द्वारका सेकंड -21 इन सात मेट्रो स्टेशनों को कनेक्ट करने जा रही है.

दिल्ली के द्वारका में मेट्रो के नए स्टेशन बनाने के लिए परिक्षण कार्य किया जा रहा है. यह कार्य मेट्रो के आखिरी मेट्रो स्टेशन द्वारका सेक्टर-21 से सेक्टर-25 में स्थित नवनिर्मित इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन तक परीक्षण कार्य चल रहा है. इस काम को शुरू हुए कुछ दिन हुए हैं और इसका काम तेजी से आगे बढ़ रहा है. इसी के साथ दिल्ली में नए मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे. इसके लिए सरकार यह निरीक्षण कार्य करवा रहा है.

बता दें कि इन सात स्टेशनों को जोड़ने के लिए यह कॉरिडोर कुल 24.7 किमी का होगा. अगर दिल्ली सरकार की इस कार्य योजना को मंजूरी मिलती है तो इस रूट पर भीड़ तो कम हो जाएगी और साथ ही मेट्रो कनेक्टिविटी भी बढ़ेगी. इसके साथ ही इस परियोजना को मंजूरी मिलने से दिल्ली मेट्रो रूट में कुछ नए स्टेशन भी जुड़ जाएंगे. इस परियोजना के लिए और दिल्ली की जनता की सहुलियत के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है.

जानकारी के अनुसार दिल्ली की जनता को यह स्टेशन बहुत पहले ही मिल जाते, क्योंकि इनकी नींव बहुत पहले ही रखी जा चुकी थी. इन नए स्टेशन का निर्माण कार्य 2018 में शुरू हुआ था और इन्हें पूरा करने का समय भी 2021 तक था, लेकिन कोविड की वजह से इनका निर्माण कार्य बीच में ही छोड़ना पड़ा, जिससे इस परियोजना में इतनी देरी हो गई.

 

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.