ट्रेन में यात्रा करने वालों के ल‍िए भारतीय रेलवे (Indian Railway) की तरफ से लगातार सुव‍िधाओं पर काम क‍िया जा रहा है. बढ़ती सुव‍िधाओं के चलते सफर के दौरान यात्र‍ियों को ज्‍यादा सहूल‍ियत रहती है. प‍िछले द‍िनों रेलवे बोर्ड ने रात में सफर करने के न‍ियमों में बदलाव क‍िया था. नए न‍ियमों को रेलवे बोर्ड ने तत्‍काल प्रभाव से लागू कर द‍िया था.एक बार फ‍िर रेलवे की तरफ से यात्र‍ियों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए कुछ बदलाव करने की तैयारी की जा रही है. यह बदलाव शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी ट्रेनों को लेकर है. आपको बता दें इन ट्रेनों में प्रत‍िद‍िन लाखों यात्री सफर करते हैं. अब इन यात्र‍ियों की सुव‍िधाओं को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे इन तीनों ट्रेनों को वंदे भारत (Vande Bharat Train) एक्‍सप्रेस से रिप्लेस करने की तैयारी में है.

 

शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी आद‍ि ट्रेनों के यात्र‍ियों के सेमी हाई स्पीड ट्रेन ‘वंदे भारत’ से सफर करने पर यात्रा पहले के मुकाबले ज्‍यादा सुहाना हो जाएगा. प‍िछले द‍िनों केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने बताया था क‍ि देशभर में अगले साल तक 75 नई वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) शुरू करने की तैयारी तेजी से चल रही है.रेल मंत्री ने यह भी बताया था क‍ि प्रथम चरण में दिल्ली-लखनऊ, दिल्ली-अमृतसर और पुरी हावड़ा समेत 27 रेलवे रूट पर वंदे भारत ट्रेनों को चलाया जाएगा. इसके अलावा दिल्ली-भोपाल और दिल्ली-चंडीगढ़ रेलवे लाइन पर संचाल‍ित होने वाली शताब्दी ट्रेनों को भी बदले की तैयारी है. आपको बता दें चेन्‍नई की इंटीग्रल कोच फैक्‍ट्री में वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat Train) का निर्माण तेजी से चल रहा है. 75 ट्रेनों के अगस्‍त 2023 तक तैयार होने की उम्‍मीद है.

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.