एक प्रतिशत निबंधन शुल्क लगाए जाने से एक करोड़ की संपत्ति पर लोगो को देना पड़ रहा है। एक लाख शुल्क।सरकार ने संपत्ति को दान करने जैसे प्रकरणों में स्टांप ड्यूटी को घटाकर महज 5000 करने का निर्णय करने का सराहनीय कार्य किया है।

राज्य सरकार ने रक्त संबंधित मामलों में दान विलेख( गिफ्ट डीड) पर भले ही भारी-भरकम स्टांप ड्यूटी से छूट प्रदान की है, लेकिन निबंधन शुल्क लगने से संपत्ति के स्वामी अपनों के नाम संपत्ति की लिखा – पढ़ी करने के लिए आगे नहीं बढ़ रहे हैं। ऐसे में सरकार अब 1% निबंधन शुल्क में भी छूट देने पर बड़ी गंभीरता से विचार कर रही है। ऐसा माना जा रहा है कि निबंधन शुल्क से छूट के बाद ही परिवारिक सदस्यों के बीच संपत्ति के बंटवारे के लिए संबंधित सदस्यों के पक्ष में दान विलेख (गिफ्ट डीड) बंटवारा पत्र व पारिवारिक व्यवस्थापन /समझौता ज्ञापन निष्पादन के मामलों तेजी देखी जाएगी और मुकदमे बाजी जैसी घटनाओं में कमी आएगी

असल में हाल के दिनों में सरकार में रक्त संबंधी मामलों में स्टांप ड्यूटी से छूट देने का एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया।जिसका कई वर्षों से प्रदेश वासियों को इंतजार था। परिवार में संपत्ति के बंटवारे संबंधित मामलों में बढ़ते हुए मुकदमे बाजी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने खून के रिश्ते में संपत्ति को दान देने जैसे प्रकरणों में स्टांप ड्यूटी को घटाकर केवल 5000 करने का सराहनीय डिसीजन लिया।

इस तरह से संपत्ति चाहे एक लाख की हो या फिर एक करोड़ रुपए की लागत कि उसे जीते जी अपने को देने के लिए दान विलेख पर स्टांप ड्यूटी के तौर पर महज 5000 ही लगाए जाएंगे। जबकि पहले संपत्ति के विक्रय विलेख (सेल डीड) की रजिस्ट्री के जैसे ही संपत्ति के मूल्य के 8% तक का स्टांप ड्यूटी अदा करनी पड़ती थी।

सरकार को ऐसी उम्मीद थी कि इससे अधिक गिफ्ट डीड होगी लेकिन मौजूदा समय में उप निबंधक कार्यालयों में ऐसा देखने को नहीं मिल रहा है।लखनऊ के सहायक महानिदेशक निबंधक सतीश त्रिपाठी का कहना था कि गिफ्ट डीड कराने वालों की संख्या में फिलहाल अभी कोई खास इजाफा नहीं देखा गया है।

 

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.