यूपी में विधान सभी की बैठक में मंगलवार के दिन 6 महत्वपूर्ण विषय पे हुई चर्चा और जिसमें बच्चों के लिए स्कूल ड्रेस और स्टेशनरी की फीस को बढ़ाना भी शामिल है। इन सबके अलावा अब बारह सौ रुपए की राशि दी जाएगी स्टेशनरी के लिए। यूपी कैबिनेट की बैठक (UP Cabinet Meeting) में फैसला लिया गया कि इस बार 1100 रुपये से बढ़ाकर 1200 रुपये डीबीटी के जरिए दिया जाए।

उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग के लिए परिषद की ओर से संचालित प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों और अशासकीय सहायताप्राप्त प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक के सभी विद्यार्थियों के लिए उनके गार्जियन वर्तमान शैक्षिक सत्र में यूनिफार्म, स्वेटर, स्कूल बैग, जूते-मोजे के साथ स्टेशनरी भी खरीद पाएंगे। योगी सरकार ने इसके लिए विद्यार्थियों के गार्जियन के बैंक खातों में पिछले शैक्षिक सत्र में डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से भेजी गई 1100 रुपये की धनराशि को वर्तमान शैक्षिक सत्र में बढ़ाकर 1200 रुपये करने का निर्णय किया है।जिससे बच्चो की पढ़ाई में कोई भी रुकावट न आए , यूपी सरकार का बहुत बड़ा फैसला है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्तिथि में मंगलवार को लोक भवन में हुई कैबिनेट बैठक में बेसिक शिक्षा विभाग के इस प्रस्ताव पर मुहर लगाई गई। बैठक के बाद बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह ने बताया कि विद्यार्थियों के लिए दो जोड़ी यूनिफार्म, एक स्वेटर, एक स्कूल बैग, एक जोड़ी जूते और दो जोड़ी मोजे खरीदने के लिए उनके अभिभावकों के बैंक खातों में पिछले शैक्षिक सत्र में 1100 रुपये की धनराशि भेजी गई थी।

सूत्रों के तरफ से खबर मिली कि वर्तमान शैक्षिक सत्र में दो करोड़ बच्चों के नामांकन लक्ष्य के लिए अब तक 1.91 करोड़ बच्चे नामांकित हो चुके हैं। नामांकित बच्चों के अभिभावकों के बैंक खातों में 1200 रुपये की राशि भेजने पर कुल 2225.6 करोड़ रुपये का खर्च आने की संभावना है।

अब दोनो केंद्र सरकार और राज्य की सरकार मिलकर ये धनराशि देंगी और बच्चो की पढ़ाई में सुधार आने का लक्ष्य पूरा करना ही सरकार का मेन मोटो है।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.