यह खबर उन लोगो के लिए है जो उन सूची में शामिल हैं जिनके हाउस टैक्स अभी तक तय नहीं हुए हैं तो अब आपको नगर निगम के चक्कर लगाने की अब कोई जरूरत नहीं पड़ने वाली है । वही इस डिजिटल पहल की शुरुआत बुधवार को आगरा के नगर निगम में मेयर नवीन जैन ने बटन दबाकर की ।

वही मेयर नवीन जैन द्वारा यह बताया गया की बुधवार को कार्यकारिणी कक्ष में ऑनलाइन self-assessment की व्यवस्था शुरू कर दी गयी है . ऐसा कई कारणों से किया गया है जिसमे प्रमुख कारण यह भी है की अगर हम पुराने नियमो को देखें तो हाउस टैक्स के निर्धारण के लिए मकान मालिक को अपने सभी अभिलेख लेकर नगर निगम के जोनल ऑफिस में जमा करना पड़ता था , जहाँ कई चक्कर काटने के बाद भी लोगों का काम पूरा नहीं हो पता था . जिसमे कभी कभी तो जानबूझकर काम अटकाने की शिकायतें भी सामने आती रहती है . जिसके बाद इन सभी पहलुओ को देखते हुए पूरी प्रक्रिया को ही ऑनलाइन कर दिया गया है । जिससे मकान मालिकों को इन सभी झंझटो से निजात मिल सके । हलाकि इस प्रक्रिया के चालु होने से अब संपत्ति मालिक सब कुछ खुद ही कंप्यूटर पर दर्ज कर खुद अपना टैक्स तय कर पायेंगे

 

बता दें नगर आयुक्त निखिल टी. फुंडे ने बताया कि संपत्ति मालिक ने जो ब्यौरा दर्ज कराया है उसकी जांच नहीं अबसे नहीं की जाएगी . वही स्वकर की व्यवस्था मैन्युअल होने के कारण निगम केइंस्पेक्टर आपत्ति दर्ज करा दिया करते थे . लेकिन अब इन सभी चीज़ों को देखते हुए व्यवस्था में ऑनलाइन ही टैक्स का निर्धारण किया जाएगा . जिससे लोगों को घंटो ऑफिस के चक्कर लगाने से निजात मिलेगी

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.