उत्तर प्रदेश को जल्द ही पांचवा एक्सप्रेसवे मिलने वाला है जिसकी कुल लम्बाई 296 किलोमीटर है। बुंदेलखंड हाईवे का काम पूरा कर लिया गया है। खबर मिल रही है कि अगले सप्ताह प्रधान मंत्री मोदी उद्घाटन कर सकते है। बता दे की 296 किलोमीटर लम्बा यह हाईवे झांसी-मिरजापुर हाईवे से शुरू होकर इटावा के कुदरैल में लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा। एक्सप्रेसवेन फोर लेन में बना है जिसे भविष्य में सिक्स लेन करने की योजना है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के शुरू हो जाने के बाद चित्रकूट से दिल्ली पहुंचने में लोगों को परेशानी नहीं होगी. चित्रकूट से दिल्ली का सफर 6 घंटे में पूरा किया जा सकेगा. दरअसल, बुंदेलखंड का जुड़ाव यमुना एक्सप्रेस-वे और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से होगा. जिसकी वजह से दूसरे जिलों तक भी पहुंचने में आसानी होगी. भविष्य में गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे, प्रयागराज एक्सप्रेस-वे के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जुड़ने पर पूरे प्रदेश में एक्सप्रेस-वे फर्राटेदार और सुगम सफर का साधन बनेंगे.

इस एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था और इसको 2022 तक पूरा किए जाने की बात कही थी. बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का काम लगभग पूरा हो चुका है, जिसका कई बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी निरीक्षण कर चुके हैं. चित्रकूट, बांदा, महोबा, झांसी, हमीरपुर और जालौन से निकले इस एक्सप्रेस-वे की लंबाई 350 किलोमीटर है, जो सीधा लखनऊ एक्सप्रेस-वे और दिल्ली से जोड़ता है. इस एक्सप्रेस-वे के पूरे होने से दिल्ली तक कम समय में लोग पहुंच पाएंगे. बीते दिनों निरीक्षण करने के बाद जालौन की डीएम ने बताया था कि एक्सप्रेस-वे का पूरा काम हो चुका है, जहां पर लाइटिंग की व्यवस्था की जानी थी, वह भी काम लगभग अंतिम दौर में है.

बुंदेलखंड के लोकार्पण से पहले मंगलवार को इटावा जनपद के ताखा थाना क्षेत्र के कुदरैल में इस हाईवे का अवलोकन करने आए अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने यहां अधिकारियों को जल्द से जल्द काम पूरा करने के निर्देश देने के बाद बताया कि 10 दिनों का समय अफसरों को दिया गया है, ताकि जुलाई के दूसरे सप्ताह में इसे पीएम मोदी के हाथों लोकार्पित करवाया जा सके. अवस्थी ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का कई किलोमीटर तक जायज़ा किया.बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे 8 नदियों के ऊपर से होकर गुजरेगा। यहीं नहीं यह हाईवे यूपी के 7 जिलों जैसे चित्रकुट,बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन,औरैया और इटावा से होकर गुजरेगा। इस एक्सप्रेस वे पर छह पेट्रोल पंप खोले जाएंगे। पेट्रोल पंपो के बीच की दूरी लगभग 70 किलोमीटर होगी। पंपो के निकट ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भी खोले जाएंगे यही नहीं यहां पर फूड प्लाजा के साथ-साथ सर्वजनिक सोचालय की भी व्यवस्था रहेगी।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.