योगी सरकार ने यूपी में काफी विकास किया है। आये दिन यूपी के शहर तरक्की को और बढ़ रहे है। शहरी क्षेत्रों के बाद अब गोरखपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में भी  इलेक्ट्रिक बस संचालित होने का सपना साकार होने जा रहा है। आपको बता दें की ग्रामीणों और जनप्रतिनिधियों की लगातार मांग के मद्देनजर  नगर निगम ने फ़िलहाल तीन रूटों  पर इलेक्ट्रिक बसों को चलाने का निर्णय लिया है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द ही  12 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना कर सकते हैं। इस निर्णय के साथ ही ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोग भी इलेक्ट्रिक बसों में यात्रा कर सकेंगे जिससे ग्रामीण यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।

फ़िलहाल 15 इलेक्टिक बसों का हो रहा परिचालन 

फिलहाल महानगर में करीब 15 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जा रहा है। इन बसों को विस्तार देकर सहजनवां, भटहट तक चलाया जा रहा है। लेकिन  10 और नयी  बसें मिलने के बाद नगर निगम ने परिवहन विभाग के अफसरों को नए रूट का सर्वे करने के निर्देश जारी किये  थे। गौरतलब है की  गोरखपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री पीके तिवारी जी द्वारा नगर आयुक्त अविनाश सिंह को पत्र लिखकर नए रूट की पूरी सूची उपलब्ध करा दी गयी है।

ये होगा नयी बसों का रूट 

गोरखपुर-खोराबार-जंगल सिकरी-वनसप्ती-कड़जहां चौराहा-मोतीराम अड्डा।

गोरखपुर-नौसढ़-एकला बाजार-सेंवई बाजार-महावीर छपरा।

गोरखपुर-देवरिया बाइपास-भगत चौराहा-चिड़ियाघर-सिक्टौर चौराहा-मिर्जापुर।

इतनी है बसों की कीमत

आपकी जानकरी के लिए यह बता दें की एक इलेक्ट्रिक बस की कीमत करीब 83 लाख रुपये है। इन सभी बसों के चार्जिंग के लिए महेसरा में बस डिपो व चार्जिंग प्वाइंट बनाया गया है। यही से बसों का संचालन किया जायेगा। गौरतलब है की यह सभी बसें  ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम(GPS) से लैस है जिससे बसों के चलने की स्थिति को कंट्रोल रूम में बैठकर आसानी से देखा जा सकता है।

टूरिस्ट इलेक्ट्रिक बसों का भी होगा सञ्चालन 

मिली जानकरी के अनुसार 10 इलेक्ट्रिक बसों के साथ ही महानगर में जल्द ही  दो बड़ी टूरिस्ट इलेक्ट्रिक बसों का भी संचालन शुरू होगा। हालाँकि,  इन दोनों बसों की कीमत 2.92 करोड़ रुपये बताया जा रहा है जिनका सञ्चालन  एयरपोर्ट से किया जायेगा।

 

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.