उत्तर प्रदेश की संगम नगरी में गंगा किनारे सिक्स लेन पुल के टावर पर देश की पहली रिवर आर्ट गैलरी बनाने की योजना, कुंभ की संस्कृति के होंगे दर्शन। कैप्सूल लिफ्ट के जरिए चंद सेकेंड में गैलरी तक पहुंचेंगे सैलानी, केंद्र को भेजा गया प्रस्ताव। फ्रांस के एफिल टॉवर की तर्ज पर प्रयागराज में गंगा किनारे अनूठी रिवर आर्ट गैलरी दुनिया भर के सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगी। प्रयागराज में दो हजार करोड़ रुपये की लागत से निर्माणाधीन 10 किमी लंबे सिक्स लेन पुल के टॉवर पर इस गैलरी का निर्माण होगा। इस गैलरी में मानवता के सबसे बड़े सांस्कृतिक समागम के रूप में कुंभ की छटा के साथ ही प्रयागराज की कला-संस्कृति और धरोहरों के भी दर्शन होंगे। एनएचएआई ने केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को इसका प्रस्ताव भेज दिया है।

देश के केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने प्रयागराज में पत्रकारों को बताया कि यह बहुप्रतीक्षित प्रोजेक्ट अब मूर्त रूप ले रहा है। इसका डीपीआर तैयार हो गया है। नितिन गडकरी ने गंगा पर बनने वाले टॉवर का चित्र भी दिखाया। उसकी डिजाइन भी शेयर की और कहा कि यह एक ऐसा केबिल ब्रिज होगा जिसे दुनिया देखेगी। उन्होंने मोदी सरकार में रहते हुए 2014 से लेकर 2022 में अब तक कराए गए विकास कार्यों का खाका भी पेश किया। बताया कि 90 हजार करोड़ की लागत से 4722 किलोमीटर सड़क बनाने का काम किया है। पूरे यूपी में सड़कों के चौड़कीकरण का काम हुआ है। पुल बने हैं। कहा कि मेरा मानना है कि जिस देश की सड़कें बेहतर होती हैं वह देश विकास की लई इबारत लिखता है।

इस आर्ट गैलरी को तैयार करने के लिए इथेनॉल का प्रयोग होने से 68 रुपए प्रति लीटर खर्च आएगा। आगे गडकरी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी में कानून का राज कायम किया है। योगी ने डंडा मारकर गुंडों को खदेड़ दिया है। आज गुंडे या प्रदेश के बाहर हैं या जेल की सलाखों के पीछे हैं। उन्होंने कहा कि 2024 तक यूपी की सड़कें अमेरिका की सड़कों की तरह होंगी। अभी तक जो हुआ है वह तो ट्रेलर है। पूरी पिक्चर तो अभी बाकी है।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.