अब निवास और आय प्रमाण पत्र के लिए नही करनी होगी भागा दौड़ी।नया ऐप से मिल जायेगा यूपी के लोगो को अब आय प्रमाण और जाति निवास।राजस्व विभाग की ओर से अभी तक ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल या ई-साथी के माध्यम से जन सेवा केंद्रों के जरिए उपलब्ध कराए जा रहे आय, जाति और निवास प्रमाणपत्र अब उमंग एप के जरिए भी प्राप्त हो रहे।

आज के इस नए दौर में जहा हर चीज टेक्नोलॉजी पे निर्भर करती है अब एक और खुशखबरी है लोगो को लिए जाती प्रमाण,आय प्रमाण पत्र बनाना हो गया है आसान। भागा दौड़ी करने की जरूरत नहीं अब।उमंग ऐप के जरिए मिल जायेगा ये सब बिना परेशान हुए।

क्या काम है umang app का

उमंग एप पर जाति और आय प्रमाण पत्र असल में, ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर उपलब्ध इन सेवाओं को वेब सर्विस के जरिए उमंग मोबाइल एप पर इंटीग्रेट कर दिया गया है। इस सुविधा की सफलतापूर्वक टेस्टिंग के बाद जनसुविधा के लिए अब यह उपलब्ध है इस टॉपिक में प्रमुख सचिव राजस्व सुधीर गर्ग के तरफ से समस्त अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों को इस बारे में सर्कुलर जारी कर जानकारी दिला दी गई है।

मात्र 15 रुपए में अब मिलेंगे आय प्रमाण पत्र। सरकार के द्वारा 15 रूपये  फीस ही लागू करने का आदेश दिया गया है।कम फीस का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को एक ही प्लेटफार्म पर सभी चीजें उपलब्ध कराना है, ताकि लोगों को सरकार की ओर से मिलने वाली सेवाओं एक ही प्लेटफार्म पर मिल पाए। सरकार का एक ही प्लेटफार्म से लोगो को सारे सरकारी सेवाओ को पहुंचाने का उद्देश्य है।

Umang app क्या है,

UMANG (Unified Mobile Application for New-age Governance) ऐप को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन द्वारा विकसित किया गया था और तो और2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अनावरण किया गया था। ये लोगो को काम को आसान और काम दाम में होने के लिए बनाया गया है, इस प्लेटफार्म से लोगो की काफी परेशानी दूर होती नजर आ रही है।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.