उत्तर प्रदेश के पांच जिले अलीगढ, आजमगढ़, चित्रकूट, श्रावस्ती और सोनभद्र जल्दी वायुसेवा से जुड़ जाएंगे। रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत इन जिलों में विकसित किये जा रहे एयरपोर्ट। संचालन और प्रबंधन के लिए भारतीय विमनपत्तन प्राधिकरण (एएआई) और राज्य सरकार के बीच शुक्रवार को लोक भवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में अनुबंध (एमओयू ) पर हस्ताक्षर किए गए। अब लाइसेंसिंगकी प्रक्रिया इन हवाई अड्डों पे शुरू होंगी। वायु सेना जल्द ही इन हवाई अड्डों पर शुरू होंगी।

 

उत्तर प्रदेश के इन पांचों एयरपोर्ट का विकास राज्य सरकार करेगी और सेवाप्रदाता के रूप में उनका संचालन और प्रबंधन करेगा। अपर मुख्य सचिव नागरिक उड्डयन एसपी गोयल और एएआइ के अध्यक्ष एके पाठक के बीच संविदा पत्र का आदान-प्रदान हुआ। अनुबंध के बाद अब इन एयरपोर्ट के लाइसेंसिंग की प्रक्रिया होगी और जल्द ही पांचों हवाई अड्डों से वायुसेवा शुरू हो जाएगी। माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी ने कहा की यह हवाई अड्डे ऐसे क्षेत्रों में स्थापित हो रहे हैं जो विकास की दौड़ में किन्हीं कारणों से पीछे छूट गए थे।

 

श्रावस्ती, सोनभद्र और चित्रकूट तो आकांक्षात्मक जिले हैं। यहां से एयर कनेक्टिविटी होने से इन क्षेत्रों के विकास को पंख लगेंगे। पांच साल पहले लोग आजमगढ़ के नाम से डरते थे। आज मुख्यमंत्री जी वहां वायुसेवा प्रदान करने जा रहे हैं।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इससे पहले हम पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को आजमगढ़ के बीच से लेकर गए।किसी ने इसका विरोध नहीं किया, एक्सप्रेसवे के लिए लोगों ने स्वेच्छा से जमीन दी।

 

यहां डिफेंस कारीडोर का महत्वपूर्ण नोड विकसित किया जा रहा है।चित्रकूट रामायण सर्किट का हिस्सा ही नहीं, उसका केंद्र बिंदु भी है। यहां पहाड़ के ऊपर एयरपोर्ट बन रहा है। मुख्यमंत्री ने इन सभी एयरपोर्ट को एयर बस ए-320 के मानकों के अनुसार विकसित करने के निर्देश भी दिए। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में उत्तर प्रदेश ने वायुसेवा कनेक्टिविटी में बहुत अच्छी प्रगति की है।2017 के पहले उप्र में लखनऊ और वाराणसी में सिर्फ दो एयरपोर्ट पूरी तरह क्रियाशील थे। इनका निर्माण पूरा होने पर उप्र पांच अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला देश का पहला राज्य होगा।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.