यूपी में अब अधिकतर बीमारिया पानी के कारण ही देखने को मिलती है। ऐसे में अब पानी से होने वाली बीमारियों का खात्मा होगा। इसकी कमान अब महिलाए संभालेगी जी है बता अब ग्रामीण क्षेत्र की करीब 6 लाख महिलाएं पानी की जांच करेंगी.यह सबसे बड़ा अभियान शुरू किया जा रहा है जो कि नमामि गंगे और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग द्वारा चलाया जा रहा है जिसके अंतर्गत पीने के पानी की शुद्धता की जांच के लिए 6 लाख महिलाओं को रखा गया है। बता दे अब तक 1 लाख महिलाओं को प्रशिक्षित किया चुका है। इस पानी की जाँच के अंतर्गत अब तक 70 हजार पानी के नमूनों की जांच कराई जा चुकी है। राज्य सरकार ने लोगों की अच्छी सेहत संग महिलाओं को स्वालंबी बनाने की दिशा में अहम कदम उठाया है।

 

 

 

 

इससे अब पानी के बिमारियों से बचा तो जा ही सकता है साथ साथ गांव में रहने वाली कई महिलाओं को रोजगार भी प्राप्त हो सकेंगे। जल जीवन मिशन की इस योजना के अंतर्गत अब कई महिलाए खुद अपना घर चला सकेगी। बता दे प्रत्येक नमूने के एवज में महिलाओं को 20 रुपये दिये जा रहे हैं। वही इस योजना की लगातार निगरानी भी हो रही है जो कि जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह और नमामि गंगे व ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव कर रहे हैं। आमजन को शुद्ध पीने का पानी मुहैया कराने की दिशा लगातार कोशिश की जा रही है।

 

 

 

ही पानी में पानी में फ्लोराइड की मात्रा अधिक पाए जाने से फ्लोरोसिस जैसी दांतों की बीमारी हो जाती है। आर्सेनिक की अधिकता से त्वचा पर दाग-धब्बे संबंधी बीमारी पनप आती है। वही पानी अगर दूषित हो तो उससे गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। पानी अगर शुद्ध होगा तो दांतों की उम्र बढ़ेगी साथ ही त्वचा रोगों से भी छुटकारा मिलेगा वही पानी की शुद्धता से कई बिमारियों से बचा जा सकता है।

 

 

 

 

मामले में बात करते हुए विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पानी की गुणवत्ता की जांच की ाजेगी जो कि फील्ड किट से पानी होगी। इससे पानी की 12 तरह की जांच संभव होगी। नल, कुआं, हैंडपम्प, ट्यूबवेल के पानी की गुणवत्ता परखी जा सकेगी।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.