इस साल एनडीए की परीक्षा में आगरा की बेटी ने भी परचम लहराया है।आगरा के बिचकौली गांव की बेटी स्वाति दुसाद ने पूरे देश में 158वीं रैंक हासिल की है। एनडीए में सलेक्ट हुए 19 महिलाओं में स्वाति का 16वां स्थान हैं। आपको बता दें कि स्वाति के पिता आर्मी में सूबेदार हैं और स्वाति एयरफोर्स में जाना चाहती है। स्वाति ने मात्र 40 दिन की तैयारी में एनडीए की परीक्षा पास कर दिखाया है। आगरा के बाह तहसील के बटेश्वर बिचकौली निवासी दिनेश बाबू की बेटी स्वाति के एनडीए में चयन की कहानी बहुत दिलचस्प है। स्वाति के पिता ने बताया कि वह ग्रामीण परिवेश में पली-बढ़ी है। स्वाति की मां चाहती थी कि बेटी सेना में अफसर बने लेकिन स्वाति चाहती थी कि वह इंजीनियर बने।

स्वाति ने बताया कि वो बीटेक कर इंजीनियर बनना चाहती थी। इसके लिए जेईई मेंस की परीक्षा दीं। दिल्ली की नेताजी सुभाष चंद यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी से वो कंप्यूटर साइंस में बीटेक की पढ़ाई भी शुरू कर दी। इसके बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेना में महिला अफसरों की भर्ती की बात कही। कुछ दिनों बाद एनडीए में महिलाओं के लिए नोटिफिकेशन भी जारी हो गया। क्लास 1 से चार तक आर्मी पब्लिक स्कूल महू मध्यप्रदेश में पढ़ाई की। इसके बाद स्वाति का एडमिशन आर्मी पब्लिक स्कूल शंकर विहार नई दिल्ली में करवा दिया। 12वीं तक की पढ़ाई यहां से पूरी की। इंटरव्यू के बाद जब फाइनल लिस्ट जारी हुई तो स्वाति की ऑल इंडिया 158 रैंक आई। बेटी के सेना में अफसर बनने पर दादा जगदीश सिंह और दादी कमला देवी और परिवारीजनों ने खुशी जताई है।

स्वाति की मां विनीता देवी ने एनडीए के पहला महिला बैच में शामिल होने के लिए स्वाति से कहा। स्वाति से कहा कि सेना में अधिकारी बनकर देश सेवा करने का बहुत अच्छा अवसर है। पिता पहले से 25 साल से सेना में है। स्वाति ने पिता से बात की। पिता ने भी बेटी को सेना में जाने के लिए प्रेरित किया। इसके बाद स्वाति ने एनडीए का फॉर्म भरा।बेटी के सेना में अफसर बनने पर दादा जगदीश सिंह और दादी कमला देवी और परिवारीजनों ने खुशी जताई है। स्वाति का छोटा भाई राहुल भी सेना में अफसर बनना चाहता है।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.