गोरखपुर के नागरिकों को अब महानगरों जैसा एहसास होगा जी है बता दें अब गोरखपुर में स्मार्ट सड़क का निर्माण कार्य शुरू हुआ है, जिसके प्रथम चरण में जो सूचि शामिल की गई है उसके अंतर्गत गोलघर से जुड़ी सड़के हैं। इन सड़कों के बनने से पैदल चलने वाले हर इंसान को एक सुखद अनुभूति की प्राप्ति होगी। इस कार्य के अंतर्गत सड़को में छांव की व्यवस्था होने के साथ साथ वेंडर के लिए हर थोड़ी दूर पर स्थान निर्धारित किए जाएंगे।

जिससे लोग चलते वक़्त बीच में लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठा सकेंगे। इतना ही नहीं रेलवे स्टेशन पर समुद्र तल की ऊंचाई मिलाने के साथ सड़कों का सर्वे भी शुरू हो चुका है। बताया जा रहा है कि इसी सर्वे के बाद स्मार्ट रोड बनाने की प्रक्रिया की शुरुआत होगी। बता दे गोरखपुर का गोलघर बाजार शहर के सबसे प्रमुख बाजारों में शामिल है, इस बाजार में इतना शोरगुल रहता है कि ज्यादातर इस बाजार में लोग पैदल चल कर सामान की खरीदारी करने से बचना चाहते हैं, सब लोगों की यही कोशिश होती है कि दुकान के सामने ही गाड़ी खड़ी करें और सामान खरीद कर चलते बने। इस बाजार में भीड़ काम हो सीके लिए मल्टी लेवल पार्किंग का भी निर्माण किया गया था, बूत लोगो ने इसमें कुछ ज्यादा रूचि नहीं दिखाई। जिसकी वजह से अब शहर की 7 सड़कों को स्मार्ट बनाने की योजना पर काम चल रहा है।

इस योजना के अंदर्गत दुकानों की दशा भी बदलेगी साथ ही जगह-जगह छांव के इंतजाम भी होंगे वहीँ जाम से निजात पाने के लिए भी कार्य किया जाएगा। लोयातायात तिराहा से लेकर भगत सिंह चौराहा बेतियाहाता तक स्मार्ट रोड बनाई जाएगी। इस सड़क के दोनों तरफ भी ऊंची पटरी होगी और इतना ही नहीं जगह-जगह पर वाईफाई के पोल भी लगाए जाएंगे।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.