दिल्ली शहर में कई ऐसी जगहें हैं जहां रविवार को कारोबार होता है। यह एक ऐसी कंपनी है जहां लोगों के पास बहुत सी अनोखी चीजें हैं। इस स्टोर में आप ढेर सारी शॉपिंग कर सकते हैं। महिलाएं फैंसी सामान, कपड़े खुद खरीद सकती हैं। वहीं, कुछ दुकानों में कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स, हस्तशिल्प का कारोबार अच्छा चल रहा है।

इस बाजार में आपको कम कीमत पर गुणवत्तापूर्ण उत्पाद मिल सकते हैं। इस दुकान में कई पर्यटक हैं। दुकान को सड़क पर सजाया गया है और अंधेरा होने के बाद भी सुंदर दिखता है। आइए आपको बताते हैं इन उद्योगों के बारे में।

दिल्ली की खान मार्केट 

इस दुकान का नाम खान अब्दुल गफ्फार खान के नाम पर रखा गया है। इसे 1954 में भारत और पाकिस्तान के विभाजन के बाद प्रवासियों के बीच सामंजस्य स्थापित करने के उद्देश्य से बनाया गया था। यहां आप डिजाइनर कपड़े, नवीनताएं, किताबें और बहुत कुछ खरीद सकते हैं। यहां, हालांकि, उत्पाद की स्थिर कीमत है।

महिला बाजार 

अजमेरी गेट इलाके में स्थित यह स्टोर महिलाओं के बीच काफी लोकप्रिय है। एक महिला की जरूरत की हर चीज यहां दफन है। वह वहां फैंसी आइटम और कपड़े खरीद सकती है। रविवार को बाजार खुला रहता है और कई महिलाएं खरीदारी करने आती हैं। यहां ज्यादातर महिलाएं बसती हैं।

दरियागंज बुक मार्केंट 

दरियागंज का पुस्तक व्यापार बहुत लोकप्रिय है। हर रविवार को सड़कों पर किताबों की दुकानें लगती हैं। आप यहां अपनी मनचाही किताब पा सकते हैं, लेकिन बस किताबों की दुकान पर जाएं और उसे ढूंढे। संयोग से यहां पर किताब मिलना भी काफी सस्ता है।

करोल बाग 

कपड़ों की खरीदारी के लिए मशहूर इस स्टोर में रविवार को भीड़ रहती थी। रविवार को खरीदारी के लिए लोग यहां आते हैं। आप यहां अपने जूते और सैंडल ला सकते हैं। पुरुषों और महिलाओं के लिए अच्छे कपड़े यहाँ हैं।

सरोजिनी नगर बाजार 

सरोजिनी नगर मार्केट दिल्ली की बहुत फेमस मार्केट है। महिलाओं की ये सबसे पसंदीदा जगह है। यहां उनके लिए अच्छे कपड़े और अन्य सामान काफी सस्ते दामों में मिल जाते हैं। दिल्ली में रहने वाली युवतियां या महिलाएं यहां शॉपिंग करना नहीं भूलती।

जनपथ और तिब्बती बाजार

जनपथ और तिब्बती बाजार कनॉट प्लेस से थोड़ी ही दूर लगते हैं। हर रविवार को लगने वाले इस बाजार में आपको तिब्बती प्रोडक्टस काफी अच्छी खासी संख्या में देखने को मिल जाते हैं। साथ ही हैंडीक्राफ्ट और होम डेकोरेशन की भी अच्छी चीजें मिल जाती हैं।

नई सड़क मार्केट

यह दिल्ली की सबसे बड़ी मार्केट किताबों के लिए जानी जाती है। अगर आपको कोई किताब चाहिए और आपको कहीं भी न मिले तो आप नई सड़क मार्केट चले आइए। यहां आपको हर किताब मिल जाएगी। साथ ही यहां किताब सस्ते दामों मिल जाएगी। आप चाहें तो अपनी पुरानी किताबें भी यहां बेच सकते हैं|

नेहरू प्लेस

नेहरू प्लेस की मार्केट लैपटॉप, डेस्कटॉप या इलेक्ट्रिक से जुड़े सामानों की मरम्मत की जाती है। यहां आप खरीद-फरोख्त भी कर सकते हैं। यहां इनके दाम भी सस्ते होते हैं। लेपटॉप-डेस्कटॉप की मरम्मत या खरीद-फरोख्त के लिए दिल्लीवासी यहीं आते हैं।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.