रैपिड रेल और दिल्ली मेट्रो को जोड़ने के लिए न्यू अशोक नगर आरआरटीएस स्टेशन मेट्रो स्टेशन के बेहद करीब बनाने का प्लान है। दोनों स्टेशनों के बीच सिर्फ 100 मीटर की दूरी रहेगी। मेट्रो और रैपिड स्टेशनों को 90 मीटर लंबे एफओबी जोड़ा जाएगा। एफओबी 6 से 12 मीटर चौड़ा होगा और जमीन से इसकी ऊंचाई 8 मीटर के करीब रहेगी। दोनों स्टेशनों के बीच एफओबी बनने के बाद यात्री स्टेशन परिसर से बाहर जाए बगैर ट्रांसपोर्ट के एक साधन से दूसरे साधन तक आसानी से पहुंच सकेंगे। ये बनने से सभी नागरिकों को फायदा मिलेगा ।

 

इतना ही नहीं आसपास के एरिया तक बेहतर कनेक्टिविटी के लिए एनसीआरटीसी इस स्टेशन पर दो और एफओबी का निर्माण करेंगे। आरआरटीएस स्टेशन के एक तरफ, चिल्ला गांव और मयूर विहार एक्सटेंशन के आसपास के इलाकों को जोड़ने के लिए 42 मीटर लंबा और 6.5 मीटर चौड़ा एफओबी बनाया जाएगा। आरआरटीएस स्टेशन के दूसरी तरफ न्यू अशोक नगर एरिया में रहने वाले लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए प्राचीन शिव मंदिर के पास 45 मीटर लंबा और 8 मीटर चौड़ा एफओबी बनाया जाएगा।

एनसीआरटीसी का प्लान है कि न्यू अशोक नगर मेट्रो स्टेशन पर बड़ी संख्या में यात्री नोएडा से आते हैं। इसलिए यहां बनाए जाने वाले एफओबी का सबसे ज्यादा लाभ इन्हें ही मिलेगा। यहां के लोगो को बहुत राहत मिलेगी।

 

भविष्य में मेरठ या एयरपोर्ट जाने के लिए उन्हें आनंद विहार या सराय काले खां जाने के बजाय न्यू अशोक नगर से ही सीधे रैपिड रेल मिलेगी। इसके अलावा तीनों आरआरटीएस लाइनों का निर्माण होने के बाद वे यहीं से ट्रेन पकड़ सकेंगे।

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  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

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